एक चुटकी अजवाइन ! आपको दे सकती है खूब सारे फ़ायदे


अजवाइन का प्रयोग सालों से भारत में औषधि और खाना बनाने में किया जाता रहा है। पेट के दर्द से छुटकारे के लिए आपने इसका प्रयोग देसी नुस्खे के रूप में जरूर किया होगा। पर आज हम आपको बताएँगे अजवाइन के वो फ़ायदे जो आप नहीं जानते होंगे।

पेट दर्द से छुटकारा: पेट दर्द में अजवाइन काफी फायेदेमंद होती है पर इसे लेने का एक तरीका है जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते है। अजवाइन को नमक एवं गुनगुना पानी के साथ लेने से पेट दर्द और अपच की तकलीफ में इस्तेमाल करना चाहिए।

वजन घटने का कारगर उपाय : रोजाना सुबह उठकर अगर आप अजवाइन वाला पानी एक गिलास पीते है तो आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते है।

गठिया का उपचार: अगर आप गठिया के दर्द से परेशान है तो अजवाइन के बीज का तेल आपके लिए बेहद फायेदेमंद है।

शराब की लत से छुटकारा : अगर रोजाना आप अजवाइन के बीज चबायेंगे तो आपको शराब की लालसा नहीं होगी और आप धीरे-धीरे इस आदत से छुटकारा पा सकते है।

पथरी के इलाज़: अजवाइन, शहद और सिरका मिश्रण को लगातार 15 दिनों तक लेते रहें। यह पत्थरी को निकालने में बहुत सहायक है।

सिरदर्द में आराम : अजवाइन का पानी उबाल कर उसका भाप लेने से सिरदर्द से तुरंत आराम मिलता है। जब आप इस भाप को अंदर लेते हैं तो आपको सिरदर्द के साथ-साथ जुकाम से भी राहत मिलती है।

मधुमेह : रोज सुबह उठकर अजवाइन का पानी पीने से आप मधुमेह की समस्या से भी छुटकारा पा सकते है। इससे आपका कोलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रण में रहता है जो आपके लिए बेहद फायेदेमंद है।

पेट के कीड़े दूर करता है : अगर पेट में कीड़ें होने जैसी कोई समस्या है तो अजवाइन का पानी आपको इस गंभीर समस्या से निजात दिला सकता है। हर रोज़ दिन में तीन बार अजवाइन का पानी सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते है।