क्या बोतलबंद पानी आपके लिए वास्तव में सुरक्षित है ?


चाहे आप गर्मी और सूखी धूप की से जूझ रहे हों या मानसून के दौरान नमी से आपका गला खुश्क हो रहा हो, बोतलबंद पानी आपके लिए संतुष्टि पाने का एक मात्र सुरक्षित जरिया होता है। बोतल बंद पानी आपको पीने के पानी की सुरक्षित आपूर्ति प्रदान करता है। प्रदूषण और जलजनित बीमारियों से बचने के लिए ज्यादातर भारतीय बोतलबंद पानी खरीदते हैं पर सुनिश्चित करना भी जरुरी है की ये पानी आपके लिए हानिकारक तो नहीं है। पानी की बोतलों को लेकर हाल ही में कई सवाल भी उठे है जैसे बोतलबंद पानी पर एक समाप्ति तिथि वास्तव में क्या मतलब है?

हम जानते है खुला पानी पीने के लिए हानिकारक हो सकता है पर जब यह बोतलबंद पानी की बात आती है, तो वास्तव में आपके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि एक मुहरबंद बोतल धूल, रोगाणुओं और ऑक्सीजन से पानी सुरक्षित रखती है। तकनीकी रूप से, इसका मतलब है कि पानी को अनिश्चित काल तक संग्रहीत किया जा सकता है पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे सुरक्षित करते हैं।

हालांकि सुरक्षित रूप से संग्रहीत पानी बुरा नहीं होगा, पर ये बात ध्यान में रखनी जरूरी है की बोतल की प्लास्टिक ही समय बढ़ने के साथ पानी में रसायनों को छिड़कती है। हालांकि यह भयानक लग सकता है की ऐसा होना पानी को विषैले नहीं बनाता है, लेकिन यह स्वाद को महत्वपूर्ण रूप से बदलता है।

यह निर्माताओं के लिए एक समस्या है, जिन्हें उपभोक्ताओं के लिए जवाबदेह रखा जा सकता है। यही कारण है कि अंतराल की तारीख को बोतलों में जोड़ा जाता है – यदि आप इसे बहुत अधिक समय तक रख देते हैं और किसी भी तरह से स्वाद का परिवर्तन होता है, तो निर्माता को उत्तरदायी नहीं बनाया जा सकता।

अब जब आपको पता है कि पानी की बोतलों पर यह समाप्ति तिथि क्या है, तो आपको अपनी प्यास बुझाने से पहले विचार करना चाहिए। जिस तरीके से बोतलबंद पानी जमा है वह पानी की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, इसलिए उचित भंडारण आवश्यक होता है। बोतलबंद पानी को सीधे धूप में या गर्मी के उच्च स्तर वाले स्थानों में रखने से बचें और प्रदूषण से बचने के लिए इसे पेट्रोकेमिकल्स और कीटनाशकों से दूर रखें। तो, जल भंडारण के लिए इन सुरक्षित तरीकों का पालन करें और सेहतमंद रहे।