गर्मियों में पसीने से बचने के उपाय


पसीने की बदबू होना एक आम बात है खास तौर पर गर्मियों में तो यह बहुत से लोगो को होती है । गर्मी में शरीर से पसीना आना अच्छा होता है , लेकिन वहीं इतना पसीना आने पर गर्मियों में यह बहुत परेशानी का कारण भी बन जाता है, जबकि यह एक पसीना आम समस्या है पसीने के बदबू की वजह से हमें कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है । शरीर में पसीना आना एक जरूरी क्रिया है,लेकिन इससे एक फायदा यह है कि ये हमारे शरीर का मोटापा कम करने में काफी लाभदायक सिद्ध हुआ और यह कई तरह की बीमारियों से हमें छुटकारा दिलाता है। अधिक मात्रा में पसीना आने से त्वचा में कई तरह के फंगल इंफेक्शन भी हो सकते है।

यह शरीर के तापमान को संतुलित रखता है ऐसे में हमारे पास इसका एक ही इलाज होता है जिसके लिए हमारे पास एक डियोड्रेंट का ही होता है । लेकिन क्या आपको पता है डियोड्रेंट को इस्तेमाल करना कितना हानिकारक सिद्ध हो सकता है कुछ लोगों को ज्यादा पसीने आने की समस्या के कारण उनमें सिंड्रोम पाया जाता है जिसे हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं यहीं कारण है शरीर में पसीने की वजह से बदूब आती है इस समस्या से निजात पाने के लिए न जाने लोग क्या-क्या करते है दिन में कई बार नहाना, तरह-तरह के डियोड्रेंट लगाना, जलन, खुजली , सरदर्द , चक्कर आना और त्वचा के काले होने की समस्या भी हो जाती है  जिन लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है उनके शरीर में पानी की कमी ( डिहाइड्रेशन ) और नमक की कमी जैसी दिक्कतें भी हो जाती है

इस समस्या से निजात पाने के लिए :-

1. फिटकरी :- फिटकरी हमारे शरीर से पसीने की दुर्गंध भी दूर करती है। इसके लिए नहाने के पानी में एक चुटकी फिटकरी का पाउडर मिलाएं इससे हमारे शरीर से पसीना कम आता है और बदबू भी नहीं होती है ।

2. टमाटर :-  टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत प्रभावशाली माना जाता है। दिन में कम दो तीन बार टमाटर का जूस पीने से त्वचा स्वस्थ रहती है चमकने लगती है और शरीर से किसी भी तरह की बदबू भी नहीं आती है ।

3. पान के पत्ते और आँवला :- पान के पत्ते और आंवला को बराबर मात्रा में पीस कर नहाने के पहले इसका पेस्ट लगाएं। इससे पसीना कम निकलता है और पसीने में बदबू भी नहीं होती है ।

4. आलू :- शरीर के जिस हिस्से पर ज्यादा पसीना आता है उन हिस्सों पर पर आलू को काटकर उसकी स्लाइस को मलें। इससे धीरे-धीरे पसीना आना कम हो जाता है ।

5. गुलाब जल :- पसीने की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए अपने अंडरआर्म्स में रुई की मदद से गुलाब जल लगाएं इससे त्वचा साफ रहती है, जीवाणु भी पनप नही पाते है और पसीने से बदबू भी नहीं आती है ।

6. बेकिंग सोडा :- बेकिंग सोडा से भी आप बहुत ही आसानी से अपने पसीने की बदबू को दूर कर सकते है । एक चम्मच बेकिंग सोडा में ताजे नींबू का रस मिलाएं फिर इसे बदबू वाली जगह पर लगाएं खासकर अपने अंडरआर्म में लगाएं । इससे आपके शरीर से पसीने भी कम निकलेगा और उसकी बदबू भी घंटो तक दूर रहेगी ।

5. शहद :- शहद हमारे शरीर से बहुत ही आसानी से किसी भी तरह की बदबू को दूर करता है । इसके लिए नहाने के बाद थोड़े से पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे पूरे शरीर में अच्छी तरह से मल लें फिर कुछ मिनटों के बाद थोड़ा पानी डालकर बदन को पोंछ लें। इससे त्वचा मुलायम होती है, पसीना कम निकलता है

6. नींबू :- नींबू, भी हमारे शरीर की दुर्गंध को दूर करने में काफी असरदार होता है। नीबूं हमारी त्वचा के pH लेवल को नियंत्रित करता है। शरीर के जिन हिस्सों में हम नींबू के रस का इस्तेमाल करते है, वहां पर जीवाणु जल्दी पनप नहीं पाते है । नींबू को रूई के सहारे अपने शरीर खासकर अंडरआर्म में लगाएं या उस स्थान में नींबू के एक टुकड़े हल्के हल्के रगड़ें । इससे पसीने की बदबू आपसे कोसो दूर रहेगी ।