पुणे हैं भारत का सबसे फिट शहर


नई दिल्ली : 60% भारतीय सप्ताह में चार से अधिक घंटे अपनी फिटनेस के लिए देते हैं। इनमें से पुणे के लोग सबसे ज्यादा समय एक्सरसाइज के लिए देते हैं। हाल ही में एक फिट इंडिया सर्वे करवाया गया।

सर्वे में भाग लेने वालों में से 10 में से 9 का कहना था कि फिटनेस बेहद जरूरी है। 80% से अधिक लोगों का कहना था कि वे हेल्दी लाइफस्टाइल जीना चाहते हैं।

20 से 35 साल के 1500 महिलाओं और पुरुषों पर किए गए इस सर्वे में देश के आठ बड़े शहरों को शामिल किया गया। ये सभी लोग कम से कम एक फिटनेस एक्टिविटी में शामिल थे।

पुणे सबसे आगे और चंडीगढ़ दूसरे स्थान पर  :-
सभी शहरों में से पुणे का फिट स्कोर सबसे हाई था। 7.65% से भी अधिक था यानि पुणे के लोग अपना अधिक समय फिटनेस में बिताते हैं। इतना ही नहीं, वे एक से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने में विश्वास रखते हैं। इसके बाद चंडीगढ़ के लोगों का फिटनेस मीटर 7.35% था।

पिछले साल चंडीगढ़ डायबिटीज, कैबिटल ऑफ इंडिया के कारण चर्चा में रही थी। यहां कि यंग जनरेशन हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाने में बेहद फास्ट है। यहां के लोग ना सिर्फ सबसे ज्यादा रनिंग में विश्वास रखते हैं बल्कि वे योगाभ्या‍स भी खूब करते हैं।

साउथ इंडियन शहरों जैसे हैदराबाद, बैंग्लोर और चेन्नई का स्कोर फिटनेस के मामले में काफी कम रहा।

भारत ऐसा देश है जिसके इतिहास में लोग फूड और फिटनेस दोनों के लिए ही क्रेजी है। ये दिलचस्प है कि देश की यंग जनरेशन हेल्दी और फिट लाइफस्टाइल की ओर बढ़ रही है।