शर्बते अंदाज!


नई दिल्ली : गर्मी में तेज धूप और पसीने के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं, इसलिए इन दिनों सॉफ्ट ड्रिंक्स, और पैकेट फ्रूट जूस जैसी चीज़े नहीं बल्कि घर का बना हेल्थी और टेस्टी शर्बत पीना चाहिए। मार्किट में मिलने वाले निम्न प्रकार के होममेड शर्बत हम घर पर भी बना सकते हैं।

कोकम का शर्बत : डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कोकम का शर्बत बेहतर उपाय हैं। कोकम को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पानी में नमक और चीनी डालकर शर्बत बनाएं।

गुलकंद का शर्बत : गर्मी के मौसम में गुलाब का शर्बत दिल दिमाग और शरीर को ठंडक पहुंचाता है। पानी में गुलकंद या गुलाब की पत्तियाँ और गुड़ डालकर रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पानी को अलग कर लें और उसमे बर्फ डालकर पिएं।

तुलसी सुधा : तुलसी की पत्तियों को गुड़ और नींबू को साथ मिलकर स्वादिष्ट पेय तुलसी सुधा बनाया जाता हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ जुखाम, खांसी, सरदर्द और पेट के गैस और एसिडिटी जैसी बीमारियों को खत्म करता हैं, अथवा यह पाचन के लिए भी अच्छा होता हैं और शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता हैं ।

सौंफ का शर्बत : इसे पीने से शरीर और दिमाग दोनों कूल रहते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रखें, सुबह सौंफ अलग कर लें और पानी में चीनी व शहद डालकर शर्बत बनाएं ।

– विधू