एबी पॉजिटिव रक्त की जबरदस्त कमी


कोटा :  शहर में रक्तदान शिविर का आयोजन अब एक सामान्य प्रक्रिया हो गई है। गर्मी में खून की आवश्यकता अपेक्षाकृत तेजी से बढ़ जाती है और उस अनुपात में रक्तदान करने वाले शिविरों व लोगों की कमी हो जाती है।

ऐसे में टीम जीवनदाता ने सरकारी ब्लड बैंक से मिलकर एक ऐसी युक्ति तैयार की है, जिसमें आवश्यकतानुसार किसी विशेष ग्रुप के लोगो को तैयार कर ब्लड बैंक लाकर लोगों की मदद कर सके।

संयोजक भुवनेश गुप्ता के अनुसार एमबीएस ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. एच.एल. मीणा से चर्चा करने पर पता चला है कि एबी पॉजीटिव की भारी कमी है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण अंचल व सुदूर स्थानों से आए असहाय रोगी के तीमारदार इधर-उधर एबी पॉजीटिव ब्लड की व्यवस्था के लिए परेशान हो रहे है।

टीम जीवनदाता के 4 सदस्य वर्धमान जैन, अनिल शर्मा, हरीश राठौर, सुरेन्द्र चौहान का जन्मदिन भी था।  उन्होंने रक्त की कमी को देखते हुए अपने सब काम छोड़कर एमबीएस ब्लड बैंक आ गए और अपने टीम सदस्यों के साथ रक्तदान किया। कुल 11 सदस्यों ने रक्तदान किया।

गौरतलब है कि एमबीएस ब्लड बैंक में जब कभी भी रक्त या रक्त प्लेटलेट्स के लिए विशेष ग्रुप की आवश्यकता होती है तो टीम जीवनदाता के सदस्य मिलकर अपने व्यक्तियों को ब्लड बैंक लेकर आते है और उस आवश्यकता को पूरा करते है। साथ ही प्रभारी डॉ. एच.एल. मीणा को अवगत करवाया हुआ है कि किसी भी गु्रप की कमी पर टीम जीवनदाता हमेशा अपने सदस्यों व शहरवासियों के सहयोग से 24 घंटे मदद करती रहेगी।

– आसिफ  खान