ये चीजें खाना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है


दोस्तों हम खाने -पीने की चीजों को लेकर काफी खास ख़याल रहते है और एतिहात भी खूब बरतते है पर कुछ चीजे ऐसी है जिनके बारे हमे नहीं पता होता की इन्हें खाने से कितने गंभीर परिणाम हो सकते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो आप आमतौर पर बिना सोचे समझे खा लेते है लेकिन ये नहीं जाने ये आपको कितना नुक्सान पहुंचा सकती है।

फ्रॉस्टिंग : अगर आप केक या पेस्ट्री से प्यार करते है तो माफ़ कीजियेगा ये पेस्ट्री दिखने में काफी अछि लगेगी आपको और आप इसका साइज़ देखकर अंदाजा भी नहीं लगा सकते की इसमें शुगर की मात्र कितनी अधिक होती है। इस पेस्ट्री के एक मफिन में तकरीबन ३४ ग्राम शुगर होता है जो आम लोगों के लिए तो ठीक है पर अगर आपको शुगर सम्बन्धी शिकायत है तो आपको सलाह है इससे दूर ही रहे।

कडवे बादाम : आप शायद नहीं जानते होंगे कडवे बादामों की बिक्री पर न्यूजीलैंड में पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है क्योंकि इनमे जहरीला सायनाईड पाया गया है जो खासकर बच्चों के लिए बेहद हानिकारक है और उन लोगों के लिए भी जिनकी पाचन क्षमता कमजोर होती है।

हरे आलू: आमतौर पर आलू एक सुरक्षित आहार है पर अगर ये हरा पड़ गया है तो इसे कभी खाने में इस्तेमाल न करे। हरे आलू में एल्कलोइड नामक जहर बनने लगता है जो इंसानों के साथ-साथ जानवरों के लिए भी बेहद हानिकारक है।

मिक्रोवेव किये गए पॉपकॉर्न : बेशक पॉपकॉर्न आपको पसंद होंगे पर ध्यान रखे इन्हें कभी भी माइक्रोवेव में गर्म न करे। ऐसा करने से प्रतिफ्लूरोक्टेनोनोइक नामक एसिड बनने लगता है जो कैंसर कारक है।

टेबल साल्ट: एक सर्वे ने निष्कर्ष निकाला कि रेस्तरां 95 प्रतिशत अपने ग्राहकों को टेबल नमक प्रदान करते हैं। यह वास्तव में हर जगह है अब यह सच है कि प्राकृतिक नमक में 80 से अधिक तत्व होते हैं, जो मानव शरीर के लिए जरूरी होते हैं पर जब इसे 1200 डिग्री फ़ारेनहाइट के तहत इसे टेबल नमक में बदलने के लिए प्रोसेस किया जाता है, तो यह उन सभी खनिजों को खो देता है और पोटेशियम आयोडाइड के रूप में तब्दील हो जाता है जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक है।