ऑयली स्किन के घरेलू उपाय


ऑयली स्किन भी अपनी ही तरह में में एक बहुत बड़ी परेशानी है। जिनकी ऑयली स्किन होती है आज हम उनको उनकी ऑयली स्किन के लिए कुछ उपाय बताएंगे। ऑयली स्किन वालों को कील-मुंहासे भी बहुत होते हैं जिसकी वजह से उनका चेहरा बहुत ही बुरा लगता है और उन्हें अपना चेहरा हर थोड़ी देर में धोना पड़ता है अगर नहीं धोते तो उनका चेहरा चिपचिपा हो जाता है। सारी चिपचिपहाट उनके चेहरे पर दिखाई देती है।

इससे बचें के लिए बहुत से लोग बाजारों के महंगे रसायनों की चीजें इस्तेमाल करते जिसकी वजह से उनके चेहरे का गलो भी चला जाता है। घेरलू उपाय से भी हम अपनी ऑयली स्किन को अच्छा बना सकते हैं और इससे हमारी त्वचा को कोई भी नुकसान नहीं पड़ता और ऑयली स्किन की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

चंदन और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट-

पेस्ट बनाने की विधि-

समान मात्रा में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इससे कील-मुंहासों की परेशानी दूर हो जाती है। इन तीनों चीजों में तीन-चार चम्मच कच्चा दूध डाल लें और उनका पेस्ट बना लें फिर उसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगा लें और उसे सूखने दें। जब वह सूख जाए तो उसे गुनगुने पानी से धो लें और उस पर कोई भी मॉइश्यराइजर लगा लें।

कितना है फायदेमंद-

मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे के ऑयल को सोखने में मदद करती है। चंदन ठंडक का काम करता है और हमारी त्वचा को जरूरी नमी देता है। पेस्ट में मौजूद हल्दी बैक्टीरीयल इंफेक्शन से सुरक्षित रखती है। दूध टैनिंक को दूर करता है और मॉइश्चराइज करने में भी मददगार होता है।