गर्मियों में कैसे करें पैरों की देखभाल


सुंदर व स्वस्थ पैरों की चाह आखिर किसे नहीं होती लेकिन गर्मियां आते ही ज्यादातर लोगों को अपने पैरों की चिंता सताने लगती है। ज्यादातर लोगों को पैरों में ज्यादा पसीना आना, थकान व जलन महसूस होना और पैरों में इन्फेक्शन जैसी दिक्कतें होती हैं। कई बार तो पैरों में फंगल इन्फेक्शन हो जाता है जिसकी वजह से त्वचा गलने लगती है।

क्यों होता है पैरों में इन्फेक्शन ?


देर तक बंद जूते पहनने के कारण पैरों में ज्यादा पसीना आता है जिसके कारण पैरों में फंगल इन्फेक्शन होने की संभावना हो जाती है। यह इन्फेक्शन फंगल या बैक्टीरिया दोनों से हो सकते हैं। एक दूसरों के जूते पहनने से भी इन्फेक्शन हो जाता है। नंगे पैर चलने से भी एलर्जी हो सकती है। अगर पैरों में मस्से हों तो गरमी में इन्फेक्शन या एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे करें पैरों की देखभाल-


1) कभी भी गर्मियों में ज्यादा देर तक जूते नहीं पहनने चाहिए।
2) कभी भी दूसरे व्यक्ति के मोजे नहीं पहनने चाहिए क्योंकि दूसरों के मोजे पहनने से पैरों में इचिंग हो सकती है जो आगे चल कर इन्फेक्शन का कारण बन सकती है।
3) जो पूरा दिन जूते पहनते हैं उन्हें दिन में एक बार अपने जूते जरूर उतारने चाहिए जिससे उनके पैरों को हवा मिल सके।
4) गर्मियों में सूती के मोजे पहनने चाहिए और नायलोन के मोजों को अवॉयड करना चाहिए।
5) चमड़े के जूते भी ज्यादा देर तक नहीं पहनने चाहिए। जूते देर तक पहनने से पैरों में कार्न हो सकता है और पैरों की चमड़ी भी खराब हो सकती है।
6) गर्मियों में हमेशा खुले जूते ही पहनने चाहिए जिसे की पसीना कम आए।
7) पैरों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए हफ्ते में दो या तीन बार गुनगुने पानी की बाल्टी में पोटोशियम डालकर पैरों को उसमें रखें। पोटेशियम परमेगनेट इतना ही डालें जिससे पानी का रंग हल्का गुलाबी हो।