कैसे रखें बालों का खास ख्याल


फिर चाहे किसी भी माध्यम से किया जाये, धूप गर्मी, सर्दी और वातावरण की धूल-मिट्टी और हवा की खुश्की या नमी यह सभी हमारे बालों की सेहत पर बुरा असर डालती हैं। यदि उन्हें धोने की सुविधा न हो तो कई दिन तक मैले रहने के कारण उनकी चमक फीकी पड़ जाती है और उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। इस दौरान बालों की देखभाल किस तरह करें, ताकि बाल सुंदर दिखें।

source

इसके लिए इन बातों का रखें खास ख्याल।

source

1) सफर पर जाने से एक रात पहले अपने बालों की किसी अच्छे तेल से जमकर मालिश करें और उसके बाद उन्हें किसी अच्छे शैम्पू से धोएं।

source

2) सफर के दौरान बालों में तेल न लगाएं, क्योंकि इससे बाल चिपचिपे तो होते ही हैं, इसके अलावा उनमें धूल-मिट्टी भी ज्यादा जमती है।

source

3) सफर में बालों को खोलने की बजाय बाल अगर लंबे हैं तो चोटी बना लें या जूड़ा बनाकर रखें, क्योंकि इससे बाल सफर में उड़ते नहीं हैं और न ही वातावरण की धूल-मिट्टी इनकी चमक को खराब करती है।

source
4) सफर में कोई ऐसा हेयर स्टाइल न बनाकर चलें कि इतने उलझ जायें कि उन्हें सुलझाने में परेशानी होने के साथ-साथ दर्द भी हो।

source
5) सफर पर जाने से पहले बालों को कंडीशन जरूर करें, क्योंकि इससे बाल सैट रहते हैं। कंडीशनर लगाने के बाद बालों को अच्छी तरह धोएं, क्योंकि कंडीशनर में तेल की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से बालों में धूल जमा हो सकती है।

source
6) सफर के दौरान बालों को रोज धोएं ताकि उनमें जमी गंदगी, बालों में लंबे समय तक रहकर उसकी चमक न खत्म करे। यदि बस या ट्रेन से यात्रा कर रही हैं तो बीच-बीच में बालों को कंघी करती रहें ताकि बाल ज्यादा उलझे नहीं।