कैसे बनाए रखे नाखूनों की चमक


स्वस्थ व सुंदर नाखून खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं, इसलिए जरूरी है कि जितना चेहरे की देखभाल करते हैं, उसी तरह नाखूनों की भी देखभाल करें। क्योंकि घेरलू महिलाएं अपने नाखूनों का ध्यान बिल्कुल भी नहीं रखती हैं जिसकी वजह से उनके नाखून बहुत ही भद्दे और खुरदुरे लगते हैं। अपने नाखूनों को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट को जरूर अच्छा रखें।

अपने खाने में कैल्शियम, मिनरल्स, विटामिन, आयरन पदार्थो को अपने भोजन में जरूर लें और साथ ही नाखूनों के खराब होने में बाकी बहुत सारी वजह भी हो सकती हैं। आपको  बता दें कि नाखून सुंदरता के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य की भी निशानी होते हैं। ऐसे में नाखून को स्वस्थ व सुंदर बनाए रखने के लिए कुछ इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

चलिए जानते हैं कैसे रखें अपने नाखूनों की केयर

1) पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें-

नाखून को कमजोर होने से बचाने के लिए यह आवश्यक है कि भोजन में पर्याप्त प्रोटीन लिया जाए। सही खान-पान आपके नाखूनों को स्वस्थ बना सकता है। आप नाखून की मजबूती के लिए दूध व दही का नियमित सेवन करें ताकि नाखूनों की मजबूती बनी रहे।

2) ऑयल का प्रयोग करें-

नाखूनों के आसपास की ड्राइनेस हटाने के लिए और क्यूटिकल की केयर के लिए आलिव ऑयल लगाएं। इससे नाखून साफट व मजबूत रहेंगे। आप मेनीक्योर करवाने के बाद हैंड क्रीम या विटामिन ई युक्त क्यूटिकल आयल, क्रीम से मालिश करें। सप्ताह में एक बार नाखूनों और उसके आसपास तेल लगाकर मालिश करें। नाखूनों की मजबूती के साथ चमक बनी रहेगी।

3) नेल पोलिश और रिमूवर-

नेल पालिश का ज्यादा प्रयोग भी नाखूनों को कमजोर बनाता है। अगर नेल पेंट आधा उतर चुका है तो उसे रिमूवर से पूरा हटा लें नहीं तो नाखून कमजोर हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त ऐसे रिमूवर का प्रयोग करें जो एसिटोन युक्त रिमूवर नाखूनों को रूखा बनाता है।

4) फाइलर जरूर करें नाखूनों को-

नाखून जितने बढ़ते जाते हैं, उतने ही वे कमजोर होते जाते हैं। नाखूनों के खुरदुरे किनारों को गोलाकार में फाइल करें। मेटल नेल फाइलर से नाखून ठूंठ जैसे कड़े हो जाते हैं, इसलिए जिसकी ग्रिप सॉफट हो, उस फाइलर का प्रयोग करें। जरूरत से ज्यादा फाइल करने से नाखूनों के कोने में दर्द महसूस होता है और नाखून कमजोर पड़ जाते हैं, क्योंकि किनारे नाखूनों को सपोर्ट देते हैं।

5) नाखूनों को पानी से बचाएं-

नाखून पानी में अधिक रहने से भी टूटते हैं। पानी में ज्यादा देर तक अपने हाथ न रखें। जब नाखून नर्म हो या पानी में भीगे हुए हों, तब फाइलिंग न करें। गीले हाथ होने पर नाखूनों को भी सुखाएं।

6) नाखूनों पर लाएं शाइन-

नाखूनों पर एक्स्ट्रा शाइन लाने के लिए और नेल पेंट नाखूनों से जल्दी न उतर जाए, इसके लिए नेल पेंट के दो कोट लगाने के बाद तीसरा ट्रांसपेरेंट नेल पेंट लगाएं ताकि नाखूनों की चमक बनी रहे।

7) नेल पेंट बेस-

नाखूनों को सुरक्षित रखने के लिए और जल्दी टूटने से बचाने के लिए नेल पेंट बेस लगाएं। नेल पेंट बेस अभी सिर्फ गिनी-चुनी कंपनियां ही बनाती हैं। इसके प्रयोग से नाखून सुरक्षित रहते हैं।