गर्मियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल


गर्मी का मौसम त्वचा और शरीर के लिए कई परेशानियां लाता है। हर रोज हमारा शरीर गर्मी और बैरोमैट्रिक की वजह से प्रतिक्रिया करता रहता है। जैसे कि जब पारा बढ़ता है और तेज धूप में हमारे शरीर पर इसका उलटा असर पड़ता है। जब भी पारा बढ़ता है तो हमारा शरीर उसके हिसाब से तालमेल नहीं बिठा पाता और जरूरी यह भी होता है कि हम अपने शरीर की शारीरिक जरूरत को लेकर दिन में शरीर को कितनी नमी दे रहे हैं। ऐसा नहीं करते तो त्वचा पर खुजली के साथ साथ चेहरे, गर्दन पर लाल निशान हो जाते हैं और साथ ही हमारी धड़कनें भी तेज हो जाती हैं।

गर्मी में ब्लड प्रेशर की कमी से बेहोश भी हो जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, गर्मी को ‘पित्त दोष’ का मौसम भी कहते हैं। अनेक स्वास्थ्य समस्याएं पित्त दोष से भी जुड़ी होती हैं। एक अध्ययन में सामने आया है कि अत्यधिक एसिडिटी और अपच के कारण चेहरे का पीएच स्तर कम हो जाता है और इसके कारण अधिक एलर्जी, टैनिंग तथा चेहरे की चमक में कमी भी आ जाती है। हालांकि उच्च मात्रा में तरल, फलों का रस, आसानी से पचने वाले सलाद, उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ से खोई चमक वापस आ सकती है।

चलिए जानते हैं गर्मियों में त्वचा की चमक को बरकरार रखने के उपाय-

1) नींबू-

नींबू फ्री रेडिकल्स की समस्या से लड़ता है, साथ ही यह विटामिन सी से भरपूर होता है। हर दिन इसका सेवन करने से चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है। इसमें ब्लीच करने के गुण होते हैं, जिससे कि त्वचा का रंग हल्का होता है, लेकिन नींबू लगाने के बाद धूप में घर से बाहर न निकलें। इससे जलन की समस्या हो सकती है।

2) एलोविरा-

गर्मी के दिनों में एलोविरा लेने से शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है और इसे लगाने से त्वचा को ठंडक महसूस होती है। साथ ही कई प्रकार के बैक्टीरिया, फफूंद और वायरस को भी यह मारता है।

3) दही-

यह डेयरी उत्पाद कैल्श्यिम और मैगनीशियम तत्वों से भरपूर होता है। हड्डियों को भी मजबूत करने के अलावा बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी है। इसे बेसन में मिलाकर लगाने से त्वचा को गोरा करने वाले एजेंट की तरह कार्य करता है और जिससे टैन को खत्म करने में मदद मिलती है।

4) नीम की पत्तियां

नीम में जलन-रोधी, फंगसरोधी, जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो न केवल आपकी सेहत को लाभ पहुंचाता है, बल्कि सौंदर्य संबंधी कई परेशानियों को भी दूर करता है। नीम में विटामिन सी होता है, जो त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे ब्लैकहेड्स, पिग्मेंटेशन, निस्तेज और बढ़ती उम्र के असर को दूर करने में मदद करता है। त्वचा पर जवां निखार आता है।

5) जई का आटा-

जई सेहतमंद औै पोषक खाद्य होता है, इसमें शरीर को बाहर के साथ-साथ अंदरूनी रूप से भी स्वस्थ करने के बेहतरीन गुण होते हैं। सूखी तथा खुरदुरी त्वचा के लिये जई का आटा एक अच्छा स्क्रब होता है।

6) तुलसी की पत्तियां-

तुलसी की पत्तियों में उच्च मात्रा में पोटेशियम,मैगनीशियम और विटामिन सी होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एटीऑक्सीडेंट होता है।