केला खाना शरीर के लिए बेहद फयदेमंद होता है। जो 12 महीने लगातार हर मौसम में मिलता है। केले में अनेक प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यदि रोजना दो केले का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे खाने से बहुत लाभ मिलता है।

 यह तन-मन को तंदुरुस्त रखता है। केला फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है आज कल का समय ऐसा होता जा रहा है कि लोगों के पास स्वास्थ्य चीजे खाने का समय ही नहीं बचा है। इस भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों को फास्ट फूड खाने के अलांवा कुछ और नजर ही नहीं आता है। या फिर घरों में बना तैलीय खाना जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदय माना जाता है। फोलिक एसिड के रूप में विटामिन A और B पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

केले को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है,साथ ही इस में पानी की मात्रा 64% प्रोटीन की मात्रा 1.3% कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 25% और चिकनाई 3.8% होती है| आज हम आपको बताने वाले हैं कि रोज दो केले खाने से शरीर को कैसे तंदुरुस्त किया जा सकता है।

शरीर में उर्जा बढ़ाएं-

इसमें कोई शक की बात नहीं है,कि एथलीटों को केले खाना सबसे अच्छा लगता है,क्योंकि वह इसके सेवन से होने वाले फायदों को जानते हैं|केला पोटासियम और अन्य चीजों से भरपूर है,जो कि शरीर को ऊर्जा देते हैं|इसका सेवन करने से शरीर में काम करने की शक्ति पैदा होती है और लंबे समय तक शरीर तंदुरस्त बना रहता है|

हड्डियों को मजबूत बनाए-

केले में खास तरह का एक प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता हैं जो कैल्शियम की मात्रा को सोख लेता है। जो कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।

वजन बढ़ाने में सहायक-


अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आप केले को अपनी खानपान में शामिल कर ले , इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा।

 

तनाव से बचाव-

केला में प्रोटीन और ट्राइऐप्टोफान नामक एमिनो एसिड पाया जाता है, जिससे मस्तिष्क को आराम मिलता है। तनाव में केला खाने से व्यक्ति को अच्छा महसूस होता है।

कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रित करना-

केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है। जिससे यह कोलेस्ट्रॉ को नियंत्रण करने में सहायक होता है।

नकसीर के लिए

अगर आपको नकसीर फूटने की शिकायत रहती है तो केले को चीनी वाले दूध के साथ लगातार एक हफ्ते तक खाएं,नकसीर का रोग समाप्त हो जाएगा। वजन बढ़ाने के लिए-वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत ही पुराना तरीका है,जो कि सब जानते ही होंग। अगर हम दो केले का इस्तेमाल रोज करते हैं,तो हमारा पतलापन दूर होगा और शरीर दृढ़ एवं मोटा हो जाएगा|इसलिए पतले लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए नियमित केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

कमजोरी को दूर करे


केले को दूध के साथ लेने पर शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

गर्भवती के लिए

एक गर्भवती औरत को अपने आहार में सभी तरह के विटामिन और ऊर्जा से भरपूर खाने की जरूरत होती है,इसलिए गर्भवती औरतों को डॉक्टर के द्वारा कहा जाता है कि वह अपने आहार में केलेको जरूर स्थान दे इसके मिनरल और विटामिन बच्चे के विकास में बहुत ही मददगार साबित होते हैं। इसलिए बच्चों की खुराक में लगातार दो खेलों का सेवन प्रतिदिन करवाना जरूरी है।

दिल के लिए फायदेमंद

-दिल के मरीजों के लिए केला बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। केले को हर रोज शहद में डालकर खाने से दिल मजबूत होता है और दिल की बीमारियां नहीं होती। दिल से संबंधित रोगों वाले मरीजों को दो केले रोज खाने चाहिए।