IAS इंटरव्यू : फोन रिसीव होते ही हम हैलो क्यों बोलते हैं? जानिए क्या है जवाब


PICTURE

भारत में सबसे मुश्किल परिक्षाओं में से एक होती है आईएएस की परीक्षा जिसको पास करने में ही दिन-रात एक करने पड़ते हैं। कड़ी मेहनत के बलबूते पर ही आईएएस की परीक्षा पास कर सकते हैं। यह तो आप सब ही जानते होंगे कि आईएएस की परीक्षा में जो सवाल पूछे जातें हैं तो वह कितने मुश्किल होते हैं जिनका जवाब देना भी मुश्किल ही हो जाता है।

IAS EXAMINATION

वैैसे ही आईएएस के इंटरव्यू में इस तरह के सवाल पूछे जाते हैं कि उन सवालों पर किसी को भी गुस्सा आ जाए और वह भड़क जाए। आईएएस इंटरव्यू में जो भी अटपटे सवाल पूछे जाते हैं उनका सिर्फ यही मकसद होता है कि जो भी परीक्षार्थी है उसकी मानसिक स्थिति कैसी है वह उनकी मानसिक स्थिति को देखते हैं। वह यह देखना चाहते हैं कि परीक्षार्थी अपने आपको किसी भी स्थिति कैसे संभालता है। इसी मकसद से वह आईएएस के इंटरव्यू में ऐसे अजीब से सवाल पूछते हैं।

IAS INTERVIEW

आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ सवाल लेकर आएं हैं जिसका जवाब जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। इन सवालों का यही मकसद होता है कि आपको जनरल नॉलेज की समझ आपके जीवन में हमेशा हो। यही तो सवाल होते हैं जो हमारी जनरल नॉलेज को बढ़ाने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से अटपटे सवाल होते हैं जो आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं।

IAS INTERVIEW

सवाल – कछुए के कितने दांत होते हैं ?

Tortoise

जवाब – बिल्कुल नहीं ।

सवाल – दुनिया का सबसे ज्यादा समझदार जानवर कौन है ?

Dolphin

जवाब – डॉल्फ़िन ।

सवाल – कौन सा देश में आदमी के मुक़ाबले भेड़ दोगुना है ?

New zealand

जवाब – न्यूज़ीलैंड‌ ।

सवाल – शतरंज का आविष्कार किस देश में हुआ था ?

Chess

जवाब – भारत ।

सवाल – फोन रिसीव करते समय हम हैलो क्यूँ बोलते हैं ?

PHONE

जवाब – टेलीफोने के आविष्कारक ग्राहम बैल ने सबसे पहले दो फोन बनाया था । एक खुद के पास रखा और दूसरा अपने गर्लफ्रेंड को दिया था । बहुत कोशिशों के बाद जब वो अपना पहला फोन अपने गर्लफ्रेंड को मिलाया तब प्यार से पहला शब्द हैलो ही बोला था । तबसे आज तक हर फोन करने वाला पहला शब्द हैलो ही बोलता है ।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे