अगर आप भी इस दिन बाल और दाढ़ी कटवाते हैं तो आपकी जिंदगी में पड़ सकता है ये गहरा असर


significance

हमारे प्राचीन शास्त्रों और वेदों में हर सप्ताह के हर दिन का अपना ही एक अलग महत्व बताया गया है। साथ ही हमारे दैनिक जीवन में जुड़ी कर्ई मान्यताएं और परम्पराएं भी बताई गई है जिनका पालन करना हमारे लिए शुभ और अशुभ फल देता है। आपको बता दें कि ऐसा ही कुछ माना जाता है बाल और दाढ़ी कटवाने को भी लेकर धर्म ग्रंथों में इससे भी बहुत से शुभ और अशुभ जुड़े हुए है। तो आइए जानते हैं कि हफ्ते के कौन से दिन जब बाल और दाढ़ी कटवाना माना जाता है शुभ और अशुभ।

सोमवार:सोमवार का दिन चंद्रमा का दिन माना जाता है और इस दिन बाल या नाख़ून काटना अशुभ होता है। सोमवार के दिन बाल या नाख़ून काटने से मानसिक स्वास्थ्य व संतान के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है इसलिए इस दिन नाख़ून या बाल काटने से बचना चाहिए।

Moon

मंगलवार: मंगलवार के दिन बाल और दाढ़ी कटवाना अशुभ माना जाता है इस दिन ये काम करने से उम्र कम हो जाती है। शायद इसलिए अधिकतर सैलून में मंगलवार के दिन छुट्टी ही रहती है।

Beard

बुधवार: बुधवार का दिन लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है।इस दिन बाल नाख़ून और दाढ़ी कटवाने से घर में बरकत होती है।इसलिए अधिकतर लोगों को बुधवार के दिन बाल कटवाने की सलाह दी जाती है।

Lakshmi

गुरूवार: शास्त्रों में गुरूवार का दिन विष्णु भगवान का दिन माना गया है और इस दिन बाल, नाख़ून आदि कटवाने से मान-सम्मान और प्रतिष्ठा को हानि पहुँचती है साथ ही लक्ष्मी का नुकसान भी होता है।

krishn

शुक्रवार:शुक्रवार का दिन वैसे तो देवियों का दिन माना जाता है लेकिन शुक्र गृह को ग्लैमर का प्रतीक भी माना गया है।इसलिए इस दिन बाल और नाख़ून कटवाना शुभ होता है। और इसके कई शुभ परिणाम भी मिलते है जैसे धन लाभ और यश की प्राप्ति होना आदि।

deviyon

शनिवार: शनिवार का दिन शनि का माना जाता है और इस दिन बाल कटवाना अशुभ माना जाता है। इस दिन बाल कटवाने से जल्दी मृत्यु होने की संभावना रहती है।

shani

रविवार:रविवार का दिन सूर्य का दिन होता है और इस दिन भी बाल नाख़ून आदि कटवाना अच्छा नहीं माना जाता है। महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि रविवार के दिन बाल कटवाने से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है।

sun