अगर आप भी हैं झड़ते बालो से परेशान तो अपनाएं यह टिप्स


झड़ते बालों की समस्या दिनप्रति-दिन बढ़ती जा रही है जबकि आपकी पर्सनेलिटी निखारते है बाल ऐसे में बालों की देखभाल अच्छे से की जाएं आप अपनाएं घरेलू नुस्खों को जिससे आपको अधिक महेनत नहीं करनी पड़े और घर बैठे आप आपने बालों की देखभाल कर सकें। बालों को सुंदर व झडऩे से रोकने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनायें। दुनिया के करोड़ो लोग आज झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं। चाहे वह स्त्री हो या पुरुष दोनों ही इसका शिकार बन गए हैं।

– बालों में बार-बार कंधी करने से बाल सुलझें रहेंगे लेकिन कई बार बाल झड़ते है। बालों को दिन में कम से कम 2-3 बार कंधी करें, इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे और बाल कम टूटेंगे।

– बालों पर कलर करने से भी बाल खराब होते है और जल्दी टूटने भी लगते हैं। इसीलिए बालों को कलर करने से पर ध्यान रखें कि डाई में अमोनिया की मात्रा कम से कम हो और मेहदी आदि को ही बाल कलर करने के लिए चुनें।

–  प्रदूषण से भी बालों की सेहत खराब होते है प्रदूषण और तनाव, बालों को गंवाने की अहम वजह है। स्टाइल की मार, फैशन के चक्कर में लोग अपने बालों में कलरिंग, स्ट्रेटनिंग, रिबॉन्डिंग आयरनिंग आदि कराते रहते हैं। इनसे बाल खराब होते हैं।

– बालों के लिए अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करें जैसे शैंपू, कंडीशनर इत्यादि प्रॉडक्ट्स अच्छी क्वालिटी के ही प्रयोग करने चाहिए। इससे बाल अच्छे होंगे और टूटने से बचेंगे। बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं,वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटने लगेंगे।

– बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर बालों में मेंहदी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते हैं।

– बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की जड़ों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसो का तेल इत्यादि में से कोई एक लगाना चाहिए।

– बालों को टाइट बांधने व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं।

– बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए।

– बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो अपने साथ छाता लेकर जाएं।