भविष्य में इन तीन चीजों से करेंगे शर्म तो रोना पड़ेगा उम्र भर


वैसे तो यह इस दुनिया का यह नियम है कि यहां हर किसी का कुछ न कुछ पाने का लक्ष्य तो जरूर होता ही है लेकिन फिर भी कभी-कभी व्यक्ति अपने शर्मीले स्वभाव के कारण अपने ही हाथों हर चीज को खो देता है। जिसकी वजह से आज न कल उस गलती का अहसास ही हो जाता है। चाणक्य द्घारा बताए गए तीन ऐसे काम जिनको करने में आप शर्म महसूस करेंगे तो अपने भविष्य में बहुत से हानिकारक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

धन संबंधी काम :

जो मनुष्य धन संबंधी काम में शर्म करता है। तो उसे धन में बेहद हानि का सामना करना पड़ता है बहुत बार ऐसा होता है कि दोस्ती यारी में कई बार पैसा इधार-उधार दे देते हैं और शर्म के मारे वह पैसे मांगते तक नहीं है जिससे कि उन्हें उस धन की हानि होती है इसलिए धन से जुड़े किसी भी काम में व्यक्ति को शर्म नहीं करना चाहिए।

भोजन करने में:

जो व्यक्ति भोजन करने में कहीं भी शर्म करता है वह हमेशा ही भुखा रह जाता है। जब लोग कहीं मित्र के साथ या किसी परिवार में जाता है तो वह शर्म के कारण भोजन नहीं करता है चाहे उसे कितनी ही तेज भुख क्यों न हो लेकिन वह फिर भी खाली पेट ही रहना पसंद करते हैं। इसलिए आप कहीं भी जाए तो थोडा सा खाना जरूर खा लेना चाहिए।

गुरू से ज्ञान लेने में :

अधिकतर बच्चे अपने गुरू से प्रश्न पूछने में शर्म करते है। यही कारण है कि विद्यार्थी एक न एक विषय में जरूर पीछे रह जाता है जो आगे चल कर प्रतियोगी परीक्षा में फेल होने का कारण बनता है। तो अच्छे भविष्य के लिए कभी शर्म महसूस न करें अपने गुरू के आगे।