भारत के 5 बड़े शहरों में हैं सबसे बड़े चोर बाजार


भारत जैसे देश में आपको कहीं से कुछ भी मिल सकता है। भारत पूरी दुनिया में एक ऐसा देश है जहां पर लग्जरी आइटम से भरा सामान भी मिलता है और चोरी से किया हुआ सामान भी मिल जाता है। मार्केट आपको एक से बढ़कर मिलती है जहां पर लग्जरी आइटम वाला सामान की भी बहुत लोगों में मांग होती है और चोरी से किया हुए माल की भी मांग करते हैं। आज हम आपको भारत में ऐसे 5 बड़े चोर बाजारों के बारे में बातें बताएंगे जिनके बारे में आप सुना होगा और नहीं भी सुना होगा।

इन जगहों पर चोरी का सामान आराम से मिल जाता है। इन चोर बाजारों में आपको हर तरह के सामान मिल जाएंगे चाहे कोई भी तरह का जूता हो या फिर कोर्ई भी गाड़ी हो। यह चोर बाजार आपको देश की राजधानी से लेकर बड़े-बड़े और प्रसिद्ध शहरों में आसानी से मिल जाएंगे। जैसे कि मुम्बई और बाकि शहरों में मिल जाएंगे। आज हम आपको देश के ऐसे ही 5 शहरों के बारे में बताएंगे जहां पर सबसे बड़े-बड़े चोर बाजार हैं।

चलिए जानते हैं कौन से हैं वो शहर

मुंबई चोर बाजार

मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। ये मार्केट करीब 150 साल पुराना है। ये बाजार पहले ‘शोर बाजार’ के नाम से शुरू हुआ था क्योंकि यहां दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे,

दिल्ली  चोर बाजार

ये देश का सबसे पुराना चोर बाजार है। पहले ये संडे मार्केट के तौर पर लाल किले के पीछे लगता था। यहाँ का एक प्रसिद्ध किस्सा भी है की एक बार एक आदमी अपनी गाड़ी मार्केट के बाहर पार्क कर के मार्केट में गया और अंदर जाके वो अपने ही गाडी के पार्ट्स का मोल भाव करता मिला।

सोती गंज, मेरठ, यूपी

सोती गंज, मेरठ, यूपी  के मेरठ में सोती गंज मार्केट काफी फेमस है। यहां चोरी, पुरानी और एक्सीडेंट में खराब हुई गाड़ियां आती है।

चिकपेटे, बेंगलुरु

दिल्ली और मुंबई के चोर बाजार के मुकाबले बेंगलुरु कम फेमस है। ये मार्केट लोकल मार्केट की ही तरह है। ये मार्केट एक गांव के मार्केट की ही तरह संडे के दिन लगती है।

पुदुपेत्ताई, चेन्नई सेंट्रल

पांचवा बाजार सेंट्रल चेन्नई के ऑटो नगर में स्थित है जो की चोरी की गाड़ियों को मॉडिफाई कर के उनको बिलकुल नया लुक देने का काम करते है यहा जाने वाले लोगो को एक खास हितायत है कि अपनी गाड़ी या बाइक कभी यहा पार्क ना करे अन्यथा मार्केट में अपनी ही गाड़ियों के पार्ट्स खरीदते हुए पाये जायेंगे।