IQ Test : ऐसे चेक कर सकते हैं अपना IQ Test


IQ वर्ड अक्सर लोगों से हम सुनते ही रहते हैं। कहते हैं आपको अपना IQ लेवल बढ़ाना है तो आपको बहुत सारी किताबें पढऩी होंगी। यह सारी बातें हमें हमारे आस-पास के लोग और घरवाले बताते रहते हैं। आप ने यह भी सुना होगा कि दुनिया का सबसे तेज IQ ब्रेन अल्बर्ट आइंस्टाइन और स्टीफन हॉकिंग का था। बता दें कि यह दोनों वैज्ञानिकों का IQ 160 था।

कहते हैं कि अगर आपको ब्रेन की ट्रेनिंग करनी है तो आपको कुछ ऐसे खेल या काम करने होंगे जिससे आपका IQ अच्छा हो जाए। जैसे कि गणित का खेल, गणना जानने के लिए और बुनियादी गणित कौशल का निर्माण करने के लिए जो तरीका बताने जा रहे हैं वह काफी आसान है और मजेदार भी है। वह रास्ता अडिक्टिंग का है।

बच्चों और अपने व्यस्कों के लिए यह अडिक्टिंग के ऐसा रास्ता है जो मस्तिष्क को मजबूत करता है। यह शिक्षा और मनोरंजन में दिमाग को शांत रखने का खेल है। बता दें कि इस खेल में एक समय सीमा दी जाती है और इसी के भीतर आपको संख्या जोडऩी होती है। यह खेल गणित के अभ्यास को आसान बना देता है और मजेदार भी बनाता है।

क्या है IQ

“IQ” word जर्मन शब्द Intelligenz-Quotient से निकला है जिसका पहली बार use जर्मन psychologist विलियम स्टर्न ने 1912 मे किया। IQ यानी intelligent quotient आपके सोचने-समझने और knowledge हासिल करने से जुड़ा है। हम दिमागी तौर पर किसी काम को कितने बेहतर तरीके से कर सकते हैं, यह हमारा तय करता है। कोई इंसान किसी सवाल या problem को चुटकियों में solve कर लेता है तो कोई इंसान लंबे समय के बाद भी असफल रह जाता है।