पूजा के नारियल का खराब निकलना भगवान का शुभ संकेत होता है, जानिए इसका विशेष अर्थ


नारियल को हर शुभ काम करने के लिए शुभ मानते हैं। उससे सारे काम शुभ तरीके से हो जाते हैं। नारियल को मां लक्ष्मी का भी प्रतीक माना जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि हर पूजा में नारियल का होना बहुत जरूरी है इससे मां लक्ष्मी खुश हो जाती हैं। नवरात्रों में कई लोग माता रानी को प्रसाद में नारियल चढ़ाते हैं। ऐसा कई बार देखा गया है कि जो नारियल आप पूजा में माता के सामने चढ़ाते हैं वह अंदर से खराब निकलता है। और आपको यह बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है कि नारियल खराब निकला है।

लोगों के मन में यह बात आ जाती है कि भगवान जी उनसे नाराज हो गए हैं और उनके साथ कोई हादसा हो जाएगा। यहीं सारी बातें आप सबके दिमाग में घूमना शुरू हो जाती हैं। आज हम आपको इसी बारें में कुछ खास बात बतांएगे। अगर आपका पूजा का नारियल खराब निकला है तो इसका यह मतलब नहीं होता है कि आपके साथ कुछ अशुभ होने वाला है।

या फिर ऐसा भी ख्याल आता है कि आपके साथ कुछ अनिष्ट होने वाला है। आपको बताते हैं कि जब भी आपका पूजा का नारियल खराब निकलता है तो इसे शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इसमें भी भगवान जी आपको कुछ संकेत दे रहे हैं। आज हम आपको नारियल के इनी संकेतों के बारे में बताएंगे।

नारियल के खराब होने का संकेत

यही छोटी-छोटी बातें हमारे जीवन में कर्ई बार एक बड़ा असर डालते हैं। जब हमें इन बातों के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी नहीं होती है तो हम अपने ही मन में अनेक प्रकार के भ्रम पैदा कर लेते हैं। ऐसा ही कुछ हाल पूजा के नारियल के साथ होता है जब भी नारियल अंदर से खराब निकलता है तो लोगों के मन में ऐसे ही अलग-अलग तरह की आशंका पैदा हो जाती है। और वह इन्हीं आशंकाओं में ग्रसित हो जाते हैं।

जब ऐसा होता है तो आपको दुकानदार पर भी गुस्सा आता होगा लेकिन आज के बाद आपको इस बातों पर गुस्सा नहीं आएगा। हम सबको ही पता है कि हिंदू धर्म एक सनातन धर्म भी है। इस धर्म की अपनी ही मान्यताएं हैं। इस धर्म में हर बात का अपना ही अभिप्राय होता है और पूजा के नारियल के खराब होने का अपना ही एक अर्थ होता है।

यहां पर यह मान्यता है कि अगर आपके पूजा का नारियल खराब निकलता है तो उसका ऐसा माना जाता है कि भगवान ने अपना प्रसाद खुद ही ग्रहण कर लिया है। और यही वजह होती है कि नारियल अंदर से पूरा ही सूखा हुआ निकलता है। नारियल के खराब होने का यह भी संकेत होता है कि आपकी जो भी मनोकामना होती है वह जल्द ही पूरी होनी वाली है।

खराब नारियल मतलब मनोकामना पूरी

जब भी पूजा का नारियल खराब निकलता है तो इसका यह मतलब होता है कि आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है। आप उस समय जो भी कामना करते हैं वह जरूर पूरी होती है। अब आपका जब भी अगली बार पूजा का नारियल खराब निकले तो आप दुखी मत होना और यह समझना कि यह भगवान का आपके लिए आशीर्वाद है। और इस समय आप भगवान के सामने जो भी इच्छा बताएंगे वह आपकी इच्छा जरूर पूरी होगी।

अगर नारियल सही निकला तो क्या करना चाहिए

अब आप यह सोच रहे होंगे कि जो पूजा का नारियल ठीक निकलता है तो तब क्या होता है। वह सही होता है या नहीं। तब हमें क्या करना चाहिए और उसका क्या अर्र्थ होता है। जब भी पूजा का नारियल सही निकलता है तो उस प्रसाद को अपने पास नहीं रखना चाहिए और उसे सब में प्रसाद की तरह बांट देना चाहिए। ऐसा करने से पूजा का फल सबको मिल जाता है।