इस गांव में लगता है जुगनुओं का मेला , जिसे देख आप भी रह जाएंगे दंग !


Juganu in village

आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे है जहां लगता है जुगनुओं का मेला ! जी हाँ , वैसे तो सुनने में ये थोड़ा अजीब सा लग रहा होगा क्योकि आज कल जुगनु कही देखने को मिलते ही नहीं है। बता दे की जुगनु हर किसी को बहुत अच्छे लगते है और बच्चे तो एक जुगनु देखते ही कितने खुश हो जाते हैं उनसे विश मांगने लग जाते हैं।

Juganu

Source

हर एक बच्चे की यही चाहा होती है उसके पास बहुत सारे जुगनु हो और वो हर रोज एक-एक विश मांगे। और आज कल बच्चे जुगनु किताबों में देखते हैं कहानियों में सुनते हैं क्योंकि आजकल जुगनु बहुत ही कम देखते है।

 Juganu

Source

बता दे की ये मामला महाराष्ट्र के अहमदनगर के पुरुषवाड़ी गांव का है जहां जुगनुओं को देखने के लिए एक विशेष मेला लगा हुआ है। ये गांव मुंबई से 220 किलोमीटर दूर है।

Manavadi village

Source

वही , इस मेले की जिम्मेदारी ग्रासरूट्स संस्था के हाथ में है। इनमें गांव के लोग मदद करते हैं यहां लाखों जुगनू रात में इकट्ठा होते हैं। और गांव को अपनी रौशनी से जगमग कर देते हैं।

Juganu

Source

अगर आपको जुगनू देखने हो तो इस गांव में जाइए और अद्भुत अनुभूति लेकर लौट सकते हैं। ग्रासरूट्स ने यहां आने वाले लोगों के रहने के लिए गांव में टेन्ट की व्यवस्था की है।

Juganu

Source

आप चाहें तो अपने रहने के लिए टेन्ट चुन सकते हैं या फिर चाहे तो गांव के ही किसी घर में रुक सकते हैं। यहां खाना गांव की महिलाएं ही बनाती हैं।

Juganu

Source

आपको बता दे की दिन में गांव के त्योहारों में भाग लेकर तरह-तरह के मजेदार खेल भी खेल सकते हैं। और आप शाम को जुगनुओं को देख सकते हैं। साथ ही बता दे की आप इस गांव के झीलों और घाटियों के सुंदर नजारे का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

Juganu

Source