इस दिशा में छोटी सुपारी रखने से होती है पैसों की तंगी दूर


Betel

वैसे तो ज्यादातर लोग सुपारी का इस्तेमाल काफी अलग-अलग तरीको से करते हैं। कुछ लोग इसे पान में डालकर भी खाते हैं। तो वहीं कुछ लोग सुपारी का इस्तेमाल पूजा-पाठ के समय भी करते हैं। वैसे तो मान्यताएं हैं कि एक छोटी सी सुपारी से किए गए उपाय बहुत से चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं।

Betel

हिंदू शास्त्रों में पूजा-पाठ के लिए कुछ विशेष वस्तुएं निर्धारित की गई हैं। इन्हीं में से एक है सुपारी। हिंदू धार्मिक अनुष्ठानों में सुपारी का इतना महत्व है कि इसके बिना पूजा प्रारंभ ही नहीं होती। ध्यान देने योग्य बात यह है कि खाने वाली सुपारी और पूजा की सुपारी दोनों अलग वस्तुएं हैं।

prayerखाने वाली सुपारी बड़ी और गोल होती है, वहीं पूजा की सुपारी आकार में छोटी और शीर्ष पर शिखर जैसा आकार लिए होती है। पको बता दें कि सुपारी को घर में किसी विशेष तरह से रखने पर सकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके अलावा यदि घर में नेगेटिव एनर्जी है तो वह दूर होती है।

Betelएक छोटी सी सुपारी से पैसों की कमी भी दूर होती है। श्रीयंत्र की स्थापना करके उसके बीच में यदि एक सुपारी से गणेश भगवान की पूजा करके रखी जाए तो इससे धन लाभ में सहायता मिलती है। वहीं कोई भी रूका हुआ कार्य जल्दी पूरा हो जाता है।

Betel

सुपारी और लौंग से करें भगवान गणेश की पूजा: भगवान गणेश की दाईं तरफ मुड़ी हुई सूंड़ वाली मूर्ति की यदि लोग सुपारी और लौंग से पूजा करते हैं तो इससे लाभ मिलता है। कहते हैं कि कभी भी कोई काम करने के लिए जा रहा है तो वह अपने साथ एक लौंग, इलायची और सुपारी रख ले तो इससे उसे सफलता मिलेगी।

Ganesha

इस दिशा में रखें सुपारी मिलेगा ये फायदा: ज्योतिष के अनुसार जिनके घर में सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है, उन्हें अपने घर में पूर्व और उत्तर दिशा में एक चांदी के बर्तन में सुपारी रखनी चाहिए। इसके अलावा सुबह और शाम इसपर सूर्य की किरणें पड़ें तो नेगेटिव एनर्जी दूर होती है।

Betel