जानिए कैसे रखें त्वचा का ख्याल


इसमें कोई दो मत नहीं कि अच्छी त्वचा प्रकृति का वह अनमोल तोहफा है जो बहुत कम लोगों को प्राप्त होता है तभी तो अधिकतर लोग अपनी त्वचा से संबंधित किसी न किसी समस्या को लेकर चिंतित ही नजर आते हैं

किसी को अपनी त्वचा पर होने वाले मुहासे और दाग-धब्बों की चिंता सताती है तो कोई अपनी शुष्म खुरदुरी या चिपचिपी त्वचा को लेकर परेशान होता है और परेशान हो भी क्यों न, जब खूबसूरती की पहली शर्त ही परफेक्ट त्वचा पाने की ख्वाहिश रखती है तो

कुछ बातों का आवश्य ध्यान रखें

मॉइश्चराइजर का करें प्रयोग:

source
मॉइश्चराइजर का प्रयोग चेहरे को धोने के 15 मिनट के उपरान्त करें, जहां तुक हो मॉइश्चराइजर हर्बल गुणों से युक्त ही प्रयोग करें, इसके प्रयोग से जहां त्वचा की गंदगी साफ होगी, वहीं त्वचा को भरपूर पोषण भी प्राप्त होगा।

सनस्क्रीन को न करें नजरअंदाज:

source

त्वचा को सुरक्षा देने के लिए बहुत आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा की प्रकृतिनुसार सनस्क्रीन का प्रयोग करें और सही ढंग से करें, अपनी स्किनटोन से मैच करता हुआ प्रयोग करें, वहीं त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने के उपरान्त ही सनस्क्रीन का प्रयोग करें, ज्ञात हो इसका प्रयोग त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्लींजर का प्रयोग भी है जरूरी:

source
यह त्वचा से मेकअप, धूल, गन्दगी और मृत त्वचा को हटाने में प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा के बद रोमछिद्रों को खोलता ही नहीं बल्कि उनकी गहराई से सफाई भी करता है जिसके कारण त्वचा स्वस्थ, सुंदर व आकर्षक नजर आती है, इसका नियमित प्रयोग त्वचा को त्वचा संबंधी समस्याओं से मुक्त रखता है।

मेकअप रिमूव करना न भूलें:


ज्ञात रहे गलत तरीके से मेकअप करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे त्वचा पर रैशेज, जलन के साथ-साथ रोमछिद्रों की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है जो त्वचा को हानि पहुंचा सकती है।