जानिए, बादाम खाने के बेमिसाल फायदे


आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे Dry Food के बारे में , जिसके खाने के उनके फायदे है जी हाँ , हम बात कर रहे है बादाम की !  बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है अगर इनको भिगोकर खाया जाएं तो यह ओर भी फायदा करते है। बादाम को आप रात को भिगोकर रख दीजिए फिर सुबह होने पर दूध के संग इसका सेवन कीजिए।

Source

जैसा की आप सब ने बादाम के बारे में एक मिशाल तो सुनी ही होगी , ” बादाम खाया करो तभी दिमाग तेज होगा ” वैसे तो बादाम हमारे दिमाग को तेज करता है साथ ही इसके खाने के और भी फायदे है जो हम आपको बताने जा रहे है ।

Source

अगर आप बादाम को भीगे कर खाये तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है बादाम को आप रात को भिगोकर रख दीजिए फिर सुबह होने पर दूध के संग इसका सेवन कीजिए। इससे आपकी याद्दाश्त को बढ़ाने में मदद मिलेगी । बादाम में  Vitamin और Minerals जैसे Vitamin E ,Zinc, Calcium, Magnesium और  Omega-3 fatty acids से भरपूर में पाया जाता है।

बादाम खाने से आंखों की चमक बढ़ती है  आंखों के लिए बादाम दूध बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद Vitamin A आंखों को सीधे पोषण प्रदान करता है।

Source

दाम दिल के लिए फायदेमंद होता है बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली Antioxidant agent हैं, जो LDL cholesterol के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्वस्थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

भीगे हुए बादाम हमारी पाचन क्रिया को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। भीगे हुए कच्चे बादाम के सेवन से पेट जल्दी साफ होता है और Protein पचाना आसान हो जाता है। रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाना से पढऩे वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही लाभदायक होता हैं।

Source

अगर आप अपने शरीर के वजन से परेशान है तो आप बादाम का सेवन जरूर करे । इसमें Monounsaturated fat आपकी भूख को रोकने और पूरा महसूस करने में मदद करता है। भीगा हुआ बादाम Antioxidant का भी अच्छा स्रोत हैं। यह Folic acid cancer से लडऩे और जन्म दोष को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण होता हैं।