जानिये तिलक लगाने के जबरदस्त फायदें , धार्मिक और वैज्ञानिक तथ्य


Benefits of Applying Tilak

भारत की संस्कृति अपने गौरवशाली इतिहास के लिए मशहूर है और कई मायनों में महत्वपूर्ण है। शास्त्रों के अनुसार हिन्दू धर्म में आपने अनेक परम्पराएं देखी होंगी जिनका धार्मिक महत्व होने के साथ साथ वैज्ञानिक महत्व भी है। आज हम आपको एक ऐसे परंपरा के बारे में बता रहे है जो आपने खूब देखी होगी लेकिन ये कितनी खास है ये हम आपको बताने जा रहे है।

Benefits of Applying Tilakहम बात कर रहे है तिलक लगाने की परम्परा जिसे लोग ‘टीका लगाना’ भी कहते है। आपने पूजा पाठ, महत्वपूर्ण कार्यक्रमों, और कई रस्मों आदि के दौरान तिलक लगाते हुए देखा होगा। आखिर क्यों लगाया जाता है तिलक , और क्या फायदे है इसके ?आईये जानते है इस परम्परा के फायदों के बारे में …

Benefits of Applying Tilakये परम्परा सदियों से चली आ रही है। आपको बता दें की आम तौर पर चंदन, कुमकुम, मिट्टी, हल्दी, भस्म आदि का तिलक लगाने का विधान है। अलग अलग चीजों के तिलक से कई तरह के लाभ होते है। शास्त्रों के अनुसार और ज्योतिष में भी तिलक लगाना भाग्यशाली माना जाता है।

Benefits of Applying Tilakआपने देखा होगा की माथे पर तिलक सबसे अधिक लगाया जाता है और ये जितना शुभ माना जाता है इसके स्वास्थ्य-वर्धक फायदे भी है। माथे पर नियमित रूप से तिलक लगाने से नाड़ी मंडल की परिशुद्ध सक्रियता से इनसोमनिया और साइनस जैसे रोग से छुटकारा मिलता है।

Benefits of Applying Tilakमंदिरों में खासकर आपने हल्दी चन्दन का टीका लगते हुए देखा होगा इससे त्वचा शुद्ध होती है। मानसिक शांति के लिए ये तिलक काफी उत्तम माना जाता है। चन्दन जहाँ माथे को ठंडक देने का काम करता है वहीँ हल्दी में एंटी बेक्ट्रियल तत्व होते है जिससे रोगों से निजात मिलती है।
योगी लोग मेडिटेशन शुरू करने से पहले अपने माथे पर तिलक और तिपुण्ड लगाते है क्योंकि इसी जगह पर आज्ञा चक्र में उपस्थित पिण्ड में जुड़ी सभी नाडिय़ों का समूह होता है।

Benefits of Applying Tilakऐसा करने से मस्तिष्क शान्त रहता है और मानसिक एकाग्रता बढ़ती है। तिलक लगाने से हमारे माथे के पिट्यूटरी ग्लैण्ड्ज सक्रिय होने लगते है जिसके कारण से शरीर से आलस्य दूर होता है और दिमागी शक्ति में इजाफा होता है और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है। ज्योतिश शास्त्र के मुताबिक तिलक लगाने से ग्रह शांत होते हैं। ग्रहों का हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है।