पीपल के पत्ते कई बिमारियों में है रामबाण जानिये, जानिये फायदे


हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ का प्रसिद्ध धार्मिक महत्व है। विभिन्न त्योहारों और परम्पराओं में पीपल के पेड़ की पूजा भी की जाती है पर क्या आपको पता है इस पेड़ का पत्ता कई बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी खूबसूरत बना सकता है। आज हम आपको बताने वाले है पीपल के पत्ते के ऐसे ही कुछ चमत्कारी फायदे जिन्हे जानकार आप इसका इस्तेमाल शुरू जरूर करेंगे।

1. चेहरे की झुर्रियों के लिए: आप शायद नहीं जानते होंगे की पीपल की जड़ चेहरे की झुर्रियों को साफ़ करने में बेहद कारगर होती है। पीपल की जड़ों में एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। पेड़ की जड़ों को काटकर पानी में भिगोएं और फिर पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को फेस पर लगाएं।

2. दांतों के लिए : नीम की दांतुन के बारे में आपने सुना होगा पीपल के तने से बनी दातून से भी आपके दातों को मजबूती मिलती है। साथ ही ये दांतों को सफ़ेद और चमकदार बनाये रखता है।

3.सर्दी- जुखाम में आराम : पीपल की पत्तियों को दूध में पकाएं और अच्छी तरह से उबालें। इसके बाद इसमें चीनी डालकर सुबह-शाम पीने से आपको सर्दी- जुखाम जल्द ही आराम मिलेगा।

4.इसके अलावा भी पीपल की पत्तियां दमे के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसकी पत्तियों को पानी या दूध में उबाल कर पीने से दमा का उपचार किया जा सकता है।

5.गर्मियों में आमतौर पर बच्चों के साथ-साथ बड़ों में भी नकसीर छूटने जैसी समस्या देखने को मिलती है। पीपल के कुछ डंठल लेकर उसका जूस बना लें और इसे नाक के छेदों पर लगाने से नकसीर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।