क्या आप जानते है दुनिया का सबसे लंबा और सबसे छोटा आदमी


नई दिल्ली : आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे दो इंसानो के बारे में जीने देख आप भी हैरान रह जायेगे । जी हाँ , ये दोनो इंसान दुनिया में सबसे अलग है । ये अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज करा चुके है।  इनकी खुबिया ये है कि एक लम्बा है तो छोटा।

एक दुनिया का सबसे लम्बा कद का व्यक्ति है तो दूसरा दुनिया का सबसे छोटे कद का व्यक्ति है । दुनिया के सबसे लंबे इंसान सुल्तान कोसेन जो सवा आठ फीट लंबे हैं। सुल्तान कोसेन दूनिया का सबसे लम्बा इंसान है और चंद्रा डांगी दुनिया के सबसे छोटे कद इंसान है जिनकी लंबाई सिर्फ 1.8 फीट है ।

ये दोनों इंसान नेपाल के चंद्रा डांगी और तुर्की के सुल्तान कोसेन एक दूसरे मिल भी चुके है। सुल्तान कोसेन एक किसान हैं और चंद्रा डांगी भी नेपाल के एक छोटे से गांव में रहते हैं।

तुर्की के 31 वर्ष  के सुल्तान कोसेन 8.23 फीट (251 सेमी) लंबे हैं, जबकि नेपाल के चंद्रा डांगी सिर्फ 54.6 सेमी (1.8 फीट) लंबे हैं। नेपाल के चंद्रा डांगी (चंद्र बहादुर) की उम्र 74 साल के  है और उनका वजन मात्र 12 किलोग्राम है। चंद्रा डांगी (चंद्र बहादुर) से पहले फिलीपीन के जुनरी बालाविंग (59.9 सेमी) दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति थे।