जानिए किन देशों के पास है दुनिया के सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान


यदि सेना को किसी पर हमला करना हो किसी दुश्मन की ताकत का अंदाजा लगाना हो या फिर किसी पर जमीनी हमला करना हो किसी दुश्मन के समुद्र जहाज को बेकार करना है। दुश्मन के ठिकानों को खत्म करना हो। इसके लिए किसी चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो वह है फाइटर प्लेन।

आज दुनिया के हर देश की सुरक्षा उस देश के लडा़कू विमानों पर निर्भर करती है। ऐसे में देश हैं जहां पर आज भी हम जब पूरी दुनिया के लड़ाकू विमान के बारे में बात करते हैं तो अक्‍सर चिंता में आ जाते हैं। क्‍योंकि आज दुनिया के सभी देश शक्ति प्रदर्शन और सुरक्षा के लिए सैन्य उपकरणों और हथियारों के निर्माण में बढ़ चढ़कर हिस्‍सा ले रहे हैं। जो दुश्मन को जड़ से खत्म करने की ताकत रखती है।  हम आपको बताने जा रहे है दुनिया के टॉप फाइटर प्लेन्स।

एफ 35-लाइटनिंग / F 35 Lightning:

लाइटिंग लड़ाकू विमान का निर्माण अमेरिका में हुआ था। यह विमान स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस वर्तमान समय का सबसे घातक लड़ाकू विमान है।

साब JAS 39 ग्रिपेन:

साब ग्रिपेन स्‍वीडन के खास लडा़कू विमानों में एक हैं. इसका निर्माण ग्रिफिने चौथी पीढ़ी के हल्के बहु भूमिका लड़ाकू विमान के रूप में किया है। यह लड़ाकू विमान नवीनतम तकनीकों से वायु रक्षा, अवरोधन, और जमीनी हमले बहुत तेजी से कराता है यह विमान 21 वीं सदी में स्वीडिश एयर पावर में मुख्‍य स्‍थान पर माना जाता है।

टी-50: सुखोई पीएके-एफए:

सुखोई पीएके-एफए का निर्माण भारत और रूस के प्रयास से रुसी और भारतीय सेनाओ के लिए बनाया जा रहा है टी-50 सुखोई पीएके-एफए विमान का नाम सुनते ही पश्चिम के देशो के पसीने छूटने लगते है।

चेंगदू जे-10 :

वर्तमान समय में यह लड़ाकू विमान चीनी सेना का अचूक हथियार है इस विमान में लेजर गाइडेड बमों की तैनाती के साथ ही सेटेलाइट गाइडेड बम की भी तैनात है ।

F-22 रैप्‍टर:

दुनिया के ताकतवर लडा़कू विमान में F-22 रैप्‍टर है. यह अमेरिका लड़ाकू विमान टॉप टेन की सूची में सबसे शीर्ष पर है। यह एक तरीके हवा में उडने वाले अदृश्‍य रडारों में एक है। यह विमान काफी हैवी हथियार ले जाने में सक्षम है। F-22 रैप्‍टर ने एक साधारण लड़ाकू विमान की तरह ही जीवन शुरू किया था ।

डसाल्ट रॉफेल:

डसाल्ट रॉफेल हर नई तकनीक से लैस होने के साथ ही परमाणु हमले में भी सक्षम है। डसाल्ट एविएशन की ओर से विकसित ये फाइटर प्लेन फ्रांस के अग्रणी स्ट्राइक टीम का मुख्य हिस्सा है।

एफ-22 रैप्टर-

लॉकहीड मॉर्टिन :इस लड़ाकू विमान का निर्माण लॉकहीड मॉर्टिन ने किया था यह लड़ाकू विमान रेडार की पकड़ में ना आने के कारन दुनिया के किसी भी कोने में हमला करने में माहिर है।