रात को नाभि पर सरसों तेल लगाने के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान


Mustard oil

ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं नाभि के महत्व को लेकिन फिर भी हमें नाभि की सफाई पर कोई खास ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। नाभि शरीर का केंद्र बिंदु होता है। आप अपने चेहरे को और अधिक सुंदर बनाने के लिए और अपने दर्दो के लिए पता नहीं कितने नुस्खे अपनाते होंगे और आप बहुत सारी दवाओं का सेवन भी करते होंगे।

लेकिन आप हैरान रह जाएंगे कि पेट की नाभि पर तेल की कुछ बूंदे लगाने से आपको कितना फायदा हो सकता है यह आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि चेहरे पर सरसो का तेल लगाने के बहुत लाभ होते हैं लेकिन शायद आप इस बात से अनजान होंगे की नाभि पर सरसों का तेल लगाने के अद्भुत फायदे मिलते हैं।

Navel

सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द नाशक का काम करते हैं। जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है।

Navel

तो चलिए आज हम आपको बतायेंगे की किस प्रकार आप अपनी नाभि इन तेलों को डाल कर दूर कर सकते हैं अपनी इन समस्याओ को जो आपके लिए मुश्किल भी नहीं हैं करना और जिसके द्वारा आपको इन चीजों से बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा, तो चलिए जानते हैं कौन से है वो तेल जो करेंगे आपको रोग मुक्त।

oilनाभि पर सरसो तेल लगाने के फायदे :

-नाभि में रोजाना सरसों का तेल लगाने से बहुत लाभ होते है इससे फटे हुए होंठ नरम हो जाते हैं। इसके अलावा इससे आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है।

Soft lips

-नाभि में तेल लगाने से शरीर के किसी भी भाग में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है। सरसों का तेल नाभि पर लगाने से घुटने के दर्द में राहत मिलती है।

swelling

-सर्दियों में नाभि पर सरसो तेल लगाने से हमारे चेहरे की रंगत बढ़ जाती है, इसलिए आपको रोजाना नाभि पर सरसो तेल लगाना चाहिए।

Face color

-नाभि पर सरसो तेल लगाने से पिम्पल्स और दाग-धब्बे ठीक होते है।

stains

-नाभि पर सरसो तेल लगाने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

Digestive System

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पड़ते रहिये