Man vs Wild Show के बेयर ग्रिल्स का पूरा सच जान कर आप अपना सिर पीट लेंगे


बेयर ग्रिल्स के बारे में आप सबको ही पता होगा कि उन्हें नई-नई जगह पर घूमना और उनके बारे में जानने का काफी शौक है। बेयर ग्रिल्स को अगर कोई नर्क में भी जाने के लिए बोल दे तो वह खुशी-खुशी वहां पर भी चले जाएंगे। बेयर ग्रिल्स का एक काफी पॉॅपुलर टीवी शो आता है। यह शो डिस्कवरी चैनल पर आता था। बेयर ग्रिल्स ऐसा इंसान हैं जो दुनिया के किसी भी कोने में सर्वाइव कर सकते हैं।

बेयर बराक ओबामा और केट विंसलेट जैसे लोकप्रिय लोगों को जंगल में बुला कर उन्हें सांप-बिच्छू खाने के लिए बोल सकते हैं। काफी लोगों ने बेयर के इन शो को देखा है और यह मानते हैं कि वह दुनिया के सच्चे ऐसे सर्वाइवर हैं और किसी भी तरह के हालातों में रह सकते हैं। अगर आप भी बेयर की इन सारी बातों को परम सत्य मानते हैं तो हम आज आपकी इस गलतफहमी को दूर करते हैं। बेयर ग्रिल्स आज तक आप सबको बाबू बनाते आएं हैं और आप शायद बनते भी आ रहे हैं।

आपको याद होगा कि बेयर ग्रिल्स का पहले एक शो आता था ‘अल्टिमेट सर्वाइवर’। बेयर इस शो में एक कैमरे के साथ उन सारी जगहों पर जाते थे जहां पर दुनिया की सारी की सारी परेशानियां होती थी। और बेयर वहां पर कुछ दिन अकेले रहते थे। बाद में जब शो टीवी पर टेलिकास्ट होता था तो पूरी तरह से फुटेज को एडिट करके टीवी पर दिखाया जाता था। लेकिन यह शो टीवी के लिए उतना मसालेदार नहीं बन पाया था जितनी की शो के मेकर्स ने उम्मीद की थी। उसके बाद बेयर एक नए शो के साथ टीवी की दुनिया में आए। ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ के शो के साथ जो लोगों को आज भी बहुत अच्छे से याद है।

आज हम आपको इस शो के बारे में भी कुछ रोचक बातें बातते हैं। बेयर के इस नए शो में एक पूरा क्रू एक ऐपिसोड को शूट करने के लिए 6-7 दिन के लिए जंगलों में जाता था। और उस ऐपिसोड को टीवी पर दो दिन के सर्वाइवल के तौर पर दिखाया जाता है। बहुत बार ऐसा दिखाया जाता है कि छोटी ऊंचाइयों से लगाई गई छलांगों को ऐसे दिखाते थे कि यह पहाड़ से कूद रहे हैं।

शो में जितने भी तरह के कीड़ों को दिखाया जाता था कि खाया जा रहा है वह सब कुछ शो की वैल्यू बढ़ाने के लिए किया जाता था। जितनी भी गुफा दिखाई जाती थी वहां पर पहले से ही पूरा क्रू पहुंचा होता है। और उन गुफाओं को सूनसान और खतरनाक दिखा कर फिल्माया जाता है।

हम ऐसा बिल्कुल नहीं बोल रहे हैं कि शो में हर चीज फेक दिखाते हैं। काफी स्क्रिप्ट के बाद भी ऐसी कई तरह के स्टंट होते हैं जो कि एकदम रियल होते हैं। जितनी भी खाने-पीने से जुड़ी अजीब सी चीजें वह सारी की सारी वास्तविक होती हैं। तमाम सुरक्षा उपाए होते हुए भी बेयर ने काफी बार अपनी हड्डियां तुड़वा रखी हैं। अगर मिला-जुलाकर बताएं तो शो में जितने भी स्टंट दिखाए जाते हैं उनमें खतरा बहुत होता है पर जीने मरने के सवाल जैसी कोई भी परिस्थिति नहीं आती है।

अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं है तो बेयर का खुद का एक इंटरव्यू है और ऑॅफ कैमरा फुटेज देख लो कितना सच है और कितना ड्रामा आपको सब पता चल जाएगा।