जींस में छोटी पॉकेट होने का जानिए रहस्य रह जाएंगे आप भी दंग


अगर आप भी शोक रखते हैं डेनिम जींस पहनने का तो आपने कभी न कभी यह जरूर सोचा होगा की यह जींस में छोटा-सा पॉकेट क्यों होता है क्या इसका कोई विशेष कारण है जोकि हमें आज तक नहीं पता लग पाया है । जींस को पहनना यह महिलाएं एंव पुरुष दोनो ही पसंद करते हैं।

यह छोटी पॉकेट जींस में सबसे पहले लिवाइस में आयी थी,लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जींस में इस छोटो सी पॉकेट के होने के क्या वजह हो सकती है और हर जींस पहनने वाले के मन में यह सवाल जरूर आया होगा की यह छोटी पॉकेट जींस में क्यों दी जाती है और इसका जवाब शायद आपको अभी तक नहीं मिल पाया होगा तो आइए जनते है कि जींस में छोटी पॉकेट होने का क्या राज हो सकता है।

अमेरिकी कंपनी ने एक ब्लॉग में पोस्ट में बताया 1873 में दुनिया में यह सबसे पहले लिवाइस स्ट्रास जींस बनाने वाली कंपनी ने खुद दिया । यह पॉकेट दरअसल इसलिए दी गई ताकि अमेरिकी काऊबॉय इसमे अपनी चेन वाली घडिय़ों को सुरक्षित रख सकें उस समय पॉकेट में चेन वाली घडिय़ों को पॉकेट में रखने का शौक हुआ करता था और उस समय इस छोटी-सी पॉकेट को वाच पॉकेट का नाम दिया गया था।

अब बात यह हो गई है कि इस तरह की पॉकेट वाली जींसो की संख्या इतनी हो गई है कि जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। और कंपनी जींस में बिना वजह जानें ही जींस में छोटे पॉकेट बना देती है जिससे लोग यह सोचते है कि यह जींस में पॉकेट होना मतलब की इसमे खुले पैसे रखने के लिए होती है। जबकि आज के समय में अब पॉकेट में वॉच रखने का जमाना नहीं रहा हैं फिर भी यह छोटी पॉकेट जींस में दी जाती है।

18 वीं सदी में यह जींस में छोटी पॉकेट में चेन वाली घडियां रखने का एक दौर था। अपने कई हॉलीवुड वेस्टर्न फिल्मों में काऊबॉय को ऐसी पॉकेट में घडिय़ों को रखते देखा होगा । अधिकतर जींस में कम से कम पांच पॉकेट जरूर होते हैं। दो पीछे दो आगे और एक सामने वाली छोटी वॉच पॉकेट लेकिन लिवाइस की जींस में केवल चार पॉकेट थे। आजकल इस छोटी पॉकेट में कोई वॉच नहीं रखता है लेकिन यह पॉकेट अब काम भी नहीं आती है। लिवाइस ने यह भी बताया अब इस यह पॉकेट पॉपलर होने के बाद अब फ्रंटियर पॉकेट ,मैच पॉकेट आदि के नाम से ज्यादा पुकारा जाता है। और यह छोटे पॉकेट जींस में अब चिल्लर रखने के ज्यादा काम आते हैं।