छोटी सी अदरक के बड़े से लाभ


अदरक में एैसे-एैसे गुण हैं जो हमें बहुत सारी बीमारीयों से बचाते हैं। आज हम अदरक के गुणों के बारे में जानेगे और किस बीमारीयों में लाभदायक है अदरक वो भी जानेंगे। अगर थोड़ी-सी अदरक चाय में डाल दी जाए तो चाय का स्वाद ही बदल जाता है और उसे पीने से हमार मन भी खुशनुमा हो जाता है। अदरक को हम औषधी के रूप में बहुत बार इस्तमाल करते हैं जैसे कि सर्दी-जुकाम हो जाए तो हम अदरक का सेवन करने को कहते हैं, लेकिन अदरक बहुत सी बीमारीयों से निजात दिलाती है।

अदरक में वो सारे गुण हैं जो हमारे शरीर को आवश्यक रूप में चाहिए होते हैं। अक्सर यह भी कहा जाता है कि अदरक को गर्मियों में नहीं खाना चाहिए क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होने के कारण उसका सेवन कम करना चाहिए। अगर आप थोड़ी सी भी अदरक का सेवन कर लेते हैं तो वह आपके लिए बहुत लाभकारी होती है। आप रोजाना 1 चम्मच अदरक का पाउडर खा लें तो आपके मोटापे को कम करने में बहुत मदद मिलेगी।

अदरक में 81 प्रतिशत पानी होता है, 2.5 प्रतिशत प्रोटीन होता है, 1 प्रतिशत वसा होता है, 2.5 प्रतिशत रेशे होता है और 13 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन और विटामिन की मात्रा अदरक में होती है। अदरक को आप बहुत से तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे आप अदरक को सब्जी में भी डाल सकते हैं और चाय में भी आप अदरक को डाल सकते हैं। अदरक का एक टुकड़ा आप रातभर भिगोकर रख दें और उसे छानकर सुबह पी लें तो भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अब हम जानते हैं अदरक के कुछ खास गुण जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

1) कैंसर से बचने के गुण-

अदरक में ऐसे गुण हैं जो कि कैंसर से बचाने में बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। अदरक कैंसर के सैल्स को खत्म कर देता है।

2) रक्त को भी पतला करने में मदद करता है-

अदरक हमारे खून को भी पतला करता है और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है।

3) अदरक का जूस-

अदरक का जूस पीने से भी बहुत सारे फायदे हैं इसे पीने से शरीर के सारे दर्द कम हो जाते हैं। एक शोध के अनुसार माइग्रेन में भी मदद मिलती है।