जानिए आँखों के लिए बेहतरीन Exercise


आज हम आपको बताने जा रहे है आँखो की एक्सरसाइज के बारे में जिसे करने से आपको मिल सकता है लाभ ! जी हाँ ,  वैसे तो हम सबको पता है कि आँखे हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है । आँखो की जरिये ही हम इस खूबसूरत संसार को देख सकते है आँखो से ही हम रंगो को पहचान सकते है। आँखे हमारे चेहरे को ओर भी खूबसूरत बनाती है ।

पालक को झपकाकर आप आँखों पर देर तक रहने वाले तनाव को कम कर सकते है। इसके लिए 3 से 4 सेकंड तक अपनी पलकों को लगातार झपकाएं और फिर आँखे तेजी से बंद कर लें। कुछ सेकंड बाद फिर आँखे खोलें। यह आँखों को आराम दिलाने का सबसे आसान तरीका है।

Source

आप पहले 2 तौलिये लीजिए। फिर तौलिये को गरम पानी में भिगो लीजिए, दूसरे को ठण्डे जल में भिगो लें। एक तौलिये को लेकर उसे अपने चेहरे पर आँख की भौंहों, बन्द आँख की पुलतियों और गालों पर हल्के से दबाइए। एक बार गरम तौलिये से और फिर ठण्डे तौलिये से, फिर गरम से – यह क्रिया करें। अन्त में ठण्डे तौलिये से करने के बाद इसे समाप्त करें।

अपने दोनो हाथों की 3 अंगुलियों से आँखों की ऊपरी पुतलियों को दबाएँ। यह दबाव 1-2 सेकेण्ड तक बनाए रखें। यह क्रिया 5 बार करें।

Source

 

अपने दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और फिर तेजी से आँखों पर रखें। कुछ क्षण बाद हाथों को हटा लें और फिर धीरे-धीरे आंखें खोलें। आँखों को राहत पहुंचाने के लिए यह बेहतरीन एक्सरसाइजेज है।

अपने आँखों का फोकस बढाने के लिए सबसे पहले तो एक ऐसा टार्गेट चुनें जो आपकी नजर से सबसे दूर हो और उसे देखने की कोशिश करें। रोज 5 से 10 मिनट तक यह एक्सरसाइज करें। इससे दूर की नजर मजबूत होती है।

 

Source

अाँखे झपकाना कम नहीं होना चाहिए अन्यथा सूखापन होकर आँखों में जलन हो सकती है।

पुतलियों की मालिश के लिए पहले अपनी आँखों को बन्द कर लें तथा उन्हें अपने अंगुलियों के वृत्तीय गति से 1-2 मिनट तक मालिश करें। ध्यान रहे कि आप आँखों को बहुत हल्के से ही दबाएँ और इसके पहले आपने अपने हाथों को साफ कर लिया हो ताकि आँखों को कोई नुकसान न हो।

Source

आँखों को दिन में चार पांच बार ठन्डे पानी से छींटे मारकर धोना चाहिए।

आँखें बहुत कोमल होती है इन्हे तेज धूप , धूल – मिट्टी , धुआं आदि से बचाना चाहिए। धूप में अल्ट्रा वॉयलेट किरणे आँखों ( eyes ) के लिए बहुत नुकसान देह होती है। इसके लिए अच्छी क़्वालिटी के गॉगल्स पहन कर बचाव किया जा सकता है।

लगातार घंटो तक आँखों के उपयोग से थकान हो जाती है। इन्हे बीच में रेस्ट जरूर देना चाहिए।