आइये मिलिये 69 बच्चों को जन्म देने वाली महिला से


आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर आप रह जायेगे दंग ! जी हाँ , वैसे तो माँ एक ऐसा शब्द जो हर स्त्री अपने बच्चें की जुबान से सुनना चाहती हैं वही लोगो का ये भी मानना हैं । कि जब कोई स्त्री माँ बनती हैं तभी वो संपूर्ण स्त्री कहलाती हैं । जहां एक बच्चें को जन्म देना ही बहुत कष्टदायक होता हैं । वही एक ऐसी स्त्री भी हैं जिसने एक नहीं बल्कि 69 बच्चों को इस संसार में लेकर आई हैं। वैसे आपको इस बात पर ये यकीन तो होगा नहीं पर ये सच है।

इस महिला के नाम पर अब तक विश्व में सबसे ज्यादा बच्चों की मां बनने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह विश्व की सबसे फस्टाइल लेड़ी है और इनके नाम विश्व रिकॉर्ड है। 17 वी सदी की रूस की वेलेंटिना वसील्येव को विश्व की सबसे उर्वरा मां होने का गौरव प्राप्त है। उन्होंने कुल 69 बच्चों को जन्म दिया जो की आज तक एक रिकॉर्ड है और उससे भी बड़ी बात यह है की उन्होंने कभी भी सिंगल बच्चे को जन्म नहीं दिया। बल्कि जुड़वा और उससे ज्यादा बच्चों को जन्म दिया है।

Source

उन्होंने इन 69 बच्चो को 27 डिलीवरियो में जन्म दिया था। 16 बार जुड़वा, 7 बार तीन और 4 बार 4 बच्चे। मौजूदा वक्त में इनके बाद यह रिकॉर्ड चिली की लॉंटिना अल्बिना के नाम है जो की 64 बच्चो का दावा करती हैं हालांकि आधिकारिक तौर पर यह संख्या 55 बताई गई है।

Source

सबसे युवा मां
लीना मेडिकल इतिहास में सबसे कम उम्र की मां है। जिसने 5 वर्ष, 7 महीने और 17 दिन की उम्र में बच्चे को जन्म दिया। पेरू में साल 1939 में सिजेरियन तरीके से इन्होंने 600 पौंड के बच्चे को जन्म दिया था।

 

Source

सबसे अधिक उम्र की मां
कुछ महिलाओं ने ऐसी उम्र में बच्चों को जन्म दिया कि सभी हैरान रह गये। हरियाणा में हिसार के एक गांव में राजादेवी लोहान ने साल 2008 में 70 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया। यह बच्ची IVF से पैदा हुई थी।

Source

एक बार में पैदा हुए बच्चे
अमेरिका के बाबी मैकफे ने नवंबर 1997 में आइओवा के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में 1 बार में 4 लड़कों और 3 लड़कियों को जन्म दिया। सभी जिंदा हैं। यह एक रिकार्ड है।

Source

दो बच्चों के बीच सबसे कम अंतर
जेन बिल्ककले ने 3 September 1999 को जोसेफ रोबर्ट को जन्म दिया और 30 March 2000 को एनी जेसिका जोस को। दोनों बच्चों के जन्म के बीच केवल 208 दिनों का अंतर था।