अलसी है कई बीमारियों का इलाज , जानिए कैसे !


आज हम आपको बताने जा रहे है ” अलसी ” खाने के बेमिसाल फायदे ! आपको ये सुनकर थोड़ा अजीब तो लग रहा होगा । वैसे नाम से ” अलसी ” को बहुत ही कम लोग जानते है । खास कर आज कि नई जनरेशन । आपको बता दे कि ” अलसी ” का सेवन हम कई हजारों सालों से करते आ रहे है। इसके छोटे छोटे दाने भूरे रंग के होते हैं। अलसी में Omega-3 Fatty Acid , Vitamin B1, Protein, Fiber,Magazine,Phosphorus आदि भरपूर मात्रा में पायें जाते हैं। इसलिए हम इसका उपयोग सीधे इसके बीजों को चबाकर या भोजन में इस्तेमाल करके या फिर इसको तेल के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।  चलिए तो जानते है कि अलसी खाने के फायदे : –

Source

अलसी में Vitamin B की मात्रा पाई जाती है जो हमारी त्वचा के रूखेपन और ज्वलन को दूर करता है। इसके साथ ही अलसी के तेल का इस्तेमाल करके कील-मुंहासों को आसानी से दूर किया जा सकता है और इससे आपकी त्वचा खिलने लगती है। इसका इस्तेमाल से बालों का रूखापन भी दूर होता है और आपके बाल काले और घने होने लगते हैं।

Source

अलसी में Omega-3 Fatty Acid मौजूद होते हैं जो छाती में सूजन को कम करते हैं। जो हृदय रोगों से बचाते हैं और जोड़ों के दर्द, अस्थमा, डायबिटीज तथा कई किस्मों के कैंसर को भी रोकते हैं।

Source

अलसी में Fiber भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे वजन को नियंत्रित करती है साथ ही इसका सेवन करने से भूख कम लगती है।

Source

अलसी का सेवन करके Cholesterol को कम करने में बहुत मदद मिलती है। इसके सेवन से ह्रदय संबंधी रोगों से आसानी से बचा जा सकता है ।

Source

अलसी के तेल में Antioxidant पाया जाता है। इसका सेवन करने से विभिन्न प्रकार के होने वाले कैंसर जैसे- प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर, स्किन कैंसर आदि से बचा जा सकता है ।

Source

अलसी का रोज सेवन करके उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण पाया जा सकता है साथ ही बुढापे में होने वाली जोड़ो की दर्द से भी यह राहत दिलाता है।

Source

अलसी का सेवन करने से पाचन तन्त्र ठीक रहता है। अलसी का सेवन करके पेट की सूजन को कम किया जा सकता है और पेट से जुडी हुई बीमारयों से बचा जा सकता है ।