चेहरे पर शाइन बनाएं रखने के लिए करे यह घरेलू उपाय


आजकल की भागती-दौड़ती दुनिया में लोगों के चेहरे की चमक खत्म होती जा रही है। चाहे लड़का हो या फिर लड़की दोनों के चेहरे पर चमक खत्म होती जा रही है। रात को अच्छी नींद लेने पर भी चेहरे पर चमक नहीं होती है। लोगों को फिर इसी बात की परेशानी हो जाती है कि चेहरे पर चमक खत्म हो गई है और यह परेशानी लड़कियों में ज्यादा देखने को मिलती है।

कई सारे घरेलू उपाय होते हैं जो हमें करने को बोले जाते हैं जैसे दिन में 7-8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जब भी पार्टी या फिर हल्का-फूल्का मेकअप करते हैं तो हर रोज सोने से पहले मेकअप उतार कर सोएं। ऐसा इसलिए करना होता है क्योंकि मेकअप में जो केमिकल होते हैं वह आपके चेहरे पर गलत असर डालेगें।

मेकअप नहीं उतार कर सोने से हमारे चेहरे की चमक कम होने लगती है। सोने से पहले हमेशा अपनी स्किन पर टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। चेहरे पर जो खुले पोर्स होते हैं वह टोनर लगाने से बंद होने लगते हैं। चेहरा भी साफ दिखाई देता है। यह जरूर ध्यान रखे कि टोनर हर तरह की स्किन के लिए अलग होता है जब भी आप टोनर लें तो अपनी स्किन के हिसाब से टोनर खरीदें।

टोनर को हमेशा स्किन पर रुई की मदद से लगाना चाहिए। सोने से पहले चेहरे की केयर करना बहुत जरूरी होता है। चेहरे की देखभाल भी करना जरूरी होता है। सोने से पहले ही देखभाल करनी चाहिए। रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं। दूध चेहरे पर लोशन का काम करता है।

सोने से पहले अपने चेहरे की अच्छे से मालिश करें। चेहरे की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन पर भी निखार आता है। सोने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी से जरूर धोएं फिर पैरों में पेट्रोलियम जैली लगा लें। ऐसा करने से पैरों में खूबसूरती और अच्छे से आती है।