Microsoft ने प्रदर्शित किए अपने ‘AR चश्में’


नई दिल्ली : Microsoft के संवर्धित वास्तविकता प्रयासों का वर्तमान में, HoloLens नेतृत्व कर रहें हैं। लेकिन अब Microsoft ने इमेज की क्वालिटी में में सुधार करने के साथ ही Headset के वजन को भी कम करने में किये जा रहे प्रयासों का संकेत दिया है। कंपनी ने प्रोटोटाइप संवर्धित वास्तविकता ‘(AR) चश्में’ का प्रदर्शन किया, जो Google Glass की तर्ज़ पर ही लेकिन उससे बेहतर नज़र आता है। AR चश्में पूरी तरह से वास्तविक हैं और वर्तमान में Microsoft के रिसर्च डिवीजन में इसका प्रयोग किया जायेगा। हालांकि होलोग्राफिक डिस्प्ले में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू हुआ यह सिर्फ एक बुनियादी शोध है।

विनिर्देशों के लिए, रिसर्च में ज़िक्र किया गया है कि डिस्प्ले एक पतली और उच्च पारदर्शी होलोग्राफिक ऑप्टिकल तत्व के एक संयोजक के रूप में उपयोग किया जाएगा। यह एक चश्में के लेंस के आकार में होगा, और देखने-योग्य क्षमताओं से लैस होगा। इसे GPU- त्वरित एल्गोरिदम के साथ जोड़ा जाएगा, जो कि Microsoft केलोकप्रिय डेस्कटॉप GPUs (such as Nvidia’s GeForce GTX 980 TI) के जरिये वास्तविक समय में होलोग्राम को उत्पन्न करने और दिखाने में सक्षम बनाएगा ,जो कि 90-260 Hz के करीब कार्यरत होतें हैं।

वर्तमान में Microsoft के शोधकर्ताओं Andrew Maimone, Andreas Georgiou, और Joel Kollin के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वर्तमान प्रदर्शन मोनोस्कोपिक है और अन्य ड्राइविंग इलेक्ट्रॉनिक्स इसमें बाहर ही लटक रहे हैं। हालांकि यह काफी प्रभावशाली होगा, यदि तकनीकी दिग्गज किसी भी चश्मा को होलोग्राफिक डिस्प्ले में बदल सकने में सफलता हासिल कर लें। यह हेडसेट उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन होलोग्राम और 80-डिग्री क्षेत्र के विशाल हिस्से तक को प्रदर्शित करने का वादा करता है।

इसके लिए किसी विशेष सॉफ्टवेयर पर भरोसा नहीं किया जा रहा है, बल्कि लेज़रों के हस्तक्षेप के साथ छवियों का उत्पादन करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसी तकनीक को लेकर न केवल Facebook के Oculus डिविजन द्वारा ऐसे AR चश्मे की संभावनाओं को लेकर काम किया जा रहा है, बल्कि Snap Inc. द्वारा भी इस समान तकनीक पर काम करने जैसी अटकलें लगाई जा रहीं हैं। इन सब के बीच तकनीकी दिग्गज कंपनी Apple द्वारा भी इस क्षेत्र में अत्यधिक निवेश किया जा रहा है और संभावना यह है कि कंपनी का आगामी iPhone 8 भी AR जैसे आयामों को समेटे नज़र आ सकता है।