दूध में मिलाये यह चीज और देखिये अनेक फायदे


बचपन से ही हम सभी अपने-अपने घरों में ये सुनते आए हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध पीने से ताकत मिलती है। ये बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दूध पीने से शरीर को ताजगी मिलती है और आराम भी। अक्सर देखते है की ग्रामीण इलाको में रहने वाले लोग शहरी इलाको में रहने वाले लोगो की तुलना में ज्यादा समय तक जीते है और बेहतर जिंदगी जीते है इसका मुख्य कारण हम यह भी कह सकते है की ग्रामीण भागो में शुद्ध दूध आसानी से मिल जाता है। दोस्तों अगर आप दूध पीते हैं तो आपको दूध में सिर्फ एक चीज डालनी है जिसका नाम है दालचीनी। अगर आप इस तरह दूध पियेंगे तो आप महसूस करेंगे कि आपकी सेहत और चेहरे में कैसे निखार आ गया है। दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और दूध तो वैसे ही सम्पूर्ण आहार माना जाता है। जब ये दोनों मिल जाते हैं तो इसका असर दोगुना हो जाता है। आज हम आपको बताएँगे कि अगर आप दूध में दालचीनी मिलाकर पीते हैं तो इससे क्या फायदे होते है।

source

अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है या फिर रात को आपको अच्छी नींद नहीं आती है। रात को सोते समय वार-वार आपकी नींद उचट जाती है तो आपको दालचीनी वाला दूध पीना चाहिए। इससे आपको नींद अच्छी तरह से आएगी।

source

आज हर कोई चाहता है कि उसके बाल लम्बे और घने हों। अगर आप दूध में दालचीनी मिलाकर पीते हैं तो आपकी बालों से सम्बंधित हर समस्या खत्म हो जाएगी।

source

अगर आपका पेट ख़राब रहता है। खाना नहीं पचता है। गैस बनती है तो दालचीनी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

source

कई अध्यनों से ये भी पता चला है कि दालचीनी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी में भी काफी राहत प्रदान करते है। अगर आप अपना शुगर लेबल कम करना चाहते हैं तो आज से ही दूध में डाले दालचीनी।

source

हड्डियों को मजबूत करने के लिए लोग सालों से दालचीनी वाले दूध का प्रयोग करते चले आ रहे हैं। अगर आप भी दालचीनी वाले दूध को पीते हैं तो इससे आपकी हड्डियाँ मजबूत होंगी।