शरीर को ताकतवर बनाने के लिए दूध में मिलाये यह चीज


जैसा की आप और हम सभी को यह अच्छे से मालूम है कि दूध कई रोगों की दवा है साथ ही दूध में बहुत तरह के पौष्टिïक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद सिद्घ होता है। आज हम आपको एक ऐसी चीज दूध में मिलाने से पीने के बाद आपका शरीर फूर्तीला हो जाएगा। जी हां आपको बता दें कि दालचीनी को दूध में मिला कर पीने से शरीर तंदरूस्त होता है।

 

एक और जहां दालचीनी खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है। वहीं यह खूबसूरती में भी चार चांद लगा देती है। दालचीनी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए किसी दवा से कम नहीं है। यदि दूध के साथ रोजना दाल चीनी मिलाकर पिया जाए तो शरीर में ताकत बारकरार रहती है। तो आइए देखते हैं कि दालचीनी वाले दूध को कैसे बनाया जाता है। एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें और आपका दालचीनी वाला दूध एकदम तैयार है।

दालचीनी को दूध  के साथ मिलाकर पीने के फायदे :

-दालचीनी वाला दूध पीने से आपका शुगर लेवल ठीक रहता है। यानी डायबिटीज के रोगियों के लिए दालचीनी वाला दूध बहुत फायदेमंद है। इससे शुगर की बीमारी से जल्दी से निजात पाई जा सकती है।

-दालचीनी वाला दूध हमारी चमड़ी और हमारे बालों की सभी समस्याओं को दूर करता है। इसमें पाए जाने वाले गुण चमड़ी को होने वाले इंफेक्शन से बचाते हैं साथ ही साथ दालचीनी का सेवन करने से चमड़ी की खूबसूरती को बढ़ाती है।

-इस के नियमित सेवन से गठिया की समस्या होती ही है,इस से आर्थराइटिस की समस्या होती ही नहीं है और जिनको आर्थराइटिस की समस्या पहले से ही है वह लोग अगर दालचीनी वाला दूध पिएंगे,तो आर्थराइटिस में होने वाली सूजन और जोड़ों के दर्द से निजात मिलेगी।

-दालचीनी वाला दूध पीने से दिमाग की ताकत बढ़ती है। आप पढ़ने वाले बच्चों को दूध में दालचीनी मिला कर देंगे,तो उनको बहुत फायदा होगा।

-अगर आपको नींद ना आने की बीमारी है,तो दालचीनी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा|सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध पीले-पीले इससे आपको नींद अच्छी आएगी।

-दालचीनी वाला दूध पीने से मोटापा भी उड़न छू हो जाता है,तो रोज रात को सोने से पहले अगर आप दालचीनी वाला दूध पिएंगे तो आप 1 महीने में 3 से 4 किलो वजन बिना किसी डाइटिंग या कसरत से काम कर लेंगे।

-दालचीनी वाला दूध पीने से सर्दी जुकाम,बलगम आदि से भी बहुत जल्दी निजात मिलती है।