अगर आपको भी अन्य लोगों के मुकाबले मच्छर ज्यादा काटते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें


अभी बरसातों का मौसम चल रहा है तो आम लोगों के लिए एक बड़ी समस्या होती है मच्छरों का काटना , और अगर इनसे बचाव न किया जाए तो काफी गंभीर बिमारी भी हो सकती है। कई बार लोगों को लगता है की उन्हें बाकी लोगों की तुलना में मच्छर ज्यादा काटते है लेकिन ऐसा क्यों है ये समझ नहीं आता।

आज हम आपको बताते है अगर आपको मच्छर ज्यादा काटते है तो इसके पीछे वजह क्या है। मचार दुनिया के सबसे पुराने और काफी जगह पाए जाने वाले कीड़ों में से एक है। मच्छरों के अंदर हर मौसम में खुद को जीवित रखने की क्षमता होती है। लेकिन बरसात के मौसम में मच्छर सबसे अधिक फलते फूलते है।

जैसे की हर जीव को जीने के लिए खाने-पीने की जरुरत होती है उसी तरह मच्छर भी जिन्दा रहने के लिए रक्त का सेवन करते है पर खास बात है की सिर्फ मादा मच्छर ही रक्त का सेवन करती है क्योंकि रक्त में मौजूद प्रोटीन का उपयोग वह अंडों को उत्पन्न करने के लिए करते हैं। मच्छर खुद को जिन्दा रखने के लिए फूलों के रस का सेवन करते है।

आप जानते होंगे की इंसानों में कई तरह के ब्लड ग्रुप पाए जाते है जैसे O, A, AB या B ।  वैज्ञानिकों ने इस बात का परिक्षण करने के लिए कुछ प्रयोग किये जिससे पता लगाया जा सके की मच्छर किसी खास ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ज्यादा काटते है या ये सिर्फ एक भृम है।

इसमें यह पाया गया कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप O था उनका खून मच्छरों ने एक से अधिक बार चूसा था पर जिन लोगों का ब्लड ग्रुप A, AB या B था उनका खून एक बार ही चूसा था। इस प्रक्रिया को वैज्ञानिकों ने कई बार दोहराया और हर बार एक ही परिणाम सामने आया।

इससे वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि मच्छरों को उन लोगों का खून पीना अधिक पसंद होता है जिनका ब्लड ग्रुप O होता है। अगर आपको भी मच्छर अधिक काटते हैं तो उसका भी यही कारण है।