नीम का जूस है लाखों दुखों की एक दवा , जानिए कैसे !


आज हम आपको बताने जा रहे है नीम का जूस पीने के फायदे ! जैसा कि आप सभी जानते है और अपने सुना भी होगा कि नीम को सारे रोगों का हकीम माना जाता है। जी हाँ , नीम की पत्तियों से अनगिनत रोगों के इलाज संभव है। नीम का प्रयोग घाव, दाद, रक्तशोधन में लाभकारी होता है। नीम का पूरा पेड़ ही बहुत उपयोगी है। इसकी पत्तियों का रस भी बहुत गुणकारी माना जाता है। आपको बता दें कि नीम एक आयुर्वेदिक दवा भी है यह बहुत कड़वा होता है। इसलिये लोग इसे चाह कर भी नहीं खा पाते है । लेकिन आप इसका का जूस पी सकते है तो जानिए इसके फायदे –

 

Source

मुंहासों से मुक्‍ती नीम में एंटी इंफ्लेमेट्री तत्‍व पाए जाते हैं, नीम का अर्क पिंपल और एक्‍ने से मुक्‍ती दिलाने के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा नीम जूस शरीर की रंगत निखारने में भी असरदार है।

Source

नीम की पत्तियों के रस और शहद को 2:1 के अनुपात में पीने से पीलिया में फायदा होता है, और इसको कान में डालने से कान के विकारों में भी फायदा होता है।

Source

नीम में ऐसी भी क्षमता है कि अगर आपकी रक्त धमनियों(आर्टरी) में कहीं कुछ जमना शुरु हो गया हो तो ये उसको साफ कर सकती है। मधुमेह(डायबिटीज) के रोगियों के लिए भी हर दिन नीम की एक छोटी-सी गोली खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह उनके अंदर इंसुलिन पैदा होने की क्रिया में तेजी लाता है।

Source

प्रेगनेंसी के दौरान नीम का रस योनि के दर्द को कम करता है। कई प्रेगनेंट औरते लेबर पेन से मुक्ती पाने के लिये नीम के रस से मसाज करती हैं। गर्भाशय और उसके आस-पास के अंगों का सूजन उतर जाता है भूख लगती है, दस्त साफ होता है, ज्वर नहीं आता, यदि आता भी है तो उसका वेग अधिक नहीं होता।

आंखों की रौशनी बढ़ाए नीम के रस की दो बूंदे आंखो में डालने से आंखो की रौशनी बढ़ती है और अगर कन्जंगक्टवाइटिस हो गया है, तो वह भी जल्‍द ठीक हो जाता है।

Source

चिकन पॉक्‍स के निशान मिटाए शरीर पर चिकन पॉक्‍स के निशान को साफ करने के लिये, नीम के रस से मसाज करें। इसके अलावा त्‍वचा सं‍बधि रोग, जैसे एक्‍जिमा और स्‍मॉल पॉक्‍स भी इसके रस पीने से दूर हो जाते हैं।

Source

नीम के रस का फायदा मलेरिया रोग में किया जाता है। नीम वाइरस के विकास को रोकता है और लीवर की कार्यक्षमता को मजबूत करता है।