शाम ढलने के बाद और रात को भूल कर न करें ये पांच काम


Do not forget the night

आजकल भले ही ज्यादातर लोग ज्योतिष संबंधी बातों और शास्त्रों पुराणों की बातों पर विश्वास न करके उन्हें दकियानूसी मानते हो पर प्राचीन समय से ये तथ्य हमारे जीवन का आधार रहे है। आपको बता दें की आजकल हम भले ही इन सब चीजों की परवाह न करें पर ज्योतिष में बताई गयी बातें हमारे जीवन पर काफी प्रभाव रखती है।

Astrologyज्योतिष और शास्त्रों के अनुसार हर कार्य को करने के लिए समय निर्धारित किया गया है। अगर हम उस कार्य को तय समय पर न करके अन्यथा करते है तो उस कार्य का हमारे जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ता है जो ठीक नहीं है। इसी तरह से कई ऐसी चीजें है जो हमारी गलती की वजह से हम पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

Astrologyआज हम आपको बताने वाले है उन चीजों के बारे में जो दिन ढलने के बाद यानी रात्रि के समय करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर इन बातों का हमारे जीवन पर बुरा असर पड़ता है।

Astrologyरात के वक्त किसी औरत को पराए मर्द से और मर्द को किसी पराई स्त्री से अकेले में नहीं मिलना चाहिए। इसके अलावा बुरी संगत में रहने वाले लोगों के साथ भी रात में नहीं मिलना चाहिए। इन दोनों हालात में आपकी बदनामी हो सकती है इतना ही नहीं आपके साथ किसी भी तरह की अनहोनी हो सकती है।

Astrologyविष्णु पुराण के मुताबिक रात के वक्त भूलकर भी कभी श्मशान और कब्रिस्तान के पास से होकर नहीं गुज़रना चाहिए। क्योंकि रात के वक्त इसके आस-पास नकारात्मक ऊर्जा सबसे ज्यादा सक्रिय रहती हैं। रात के वक्त यहां जाने से आप भी नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव में आ सकते हैं और आपको नुकसान पहुंच सकता है।

Dio, perfume or perfumeरात में सोने से पहले डियो, इत्र या परफ्यूम बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए। पुराणों के अनुसार रात के वक्त डियो, इत्र या परफ्यूम लगाने से नकारात्मक शक्तियां आपकी ओर आकर्षित हो सकती हैं। इसलिए कहा जाता है कि रात के वक्त हमेशा अपने हाथ-पैर और चेहरा धोकर ईश्वर का ध्यान करके सोना चाहिए।

Open hairरात के वक्त लड़कियों को अपने बालों को खुला रखकर नहीं सोना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक बाल खुले रखकर सोने से नकारात्मक शक्तियां आसानी से लड़कियों पर अपना प्रभाव बना लेती हैं। इसलिए हमेशा घर के बड़े बुजुर्ग लड़कियों को रात में बाल बांधकर सोने की सलाह देते हैं, ताकि उनकी नकारात्मक शक्तियों से रक्षा हो सके। रात के वक्त चौराहे पर नहीं जाना चाहिए।

Crossroadsचौराहे को संधि स्थल माना जाता है। इसलिए यहां नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बना रहता है। खासतौर पर रात में ये प्रभाव और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आपने देखा भी होगा कि कुछ लोग रात में या शाम के वक्त चौराहे पर आकर टोने-टोटके भी करते हैं इसलिए यहां देर रात तक टहलना खतरनाक हो सकता है।