अब कम बजट में लें हर मौसम का मजा


घूमना तो सबको पसंद होता है पर अक्सर ऐसा होता है कि हम हॉलिडेस पर घूमने जाने की प्लानिंग तो करते है परन्तु कहा जाए ये बात सोचकर अक्सर परेशान रहते है। क्योंकि सबको हर बार एक नई जगह देखने और घूमने का शोक होता है। शोक के साथ-साथ घूमने जाने से पहले हम मौसम को भी मद्देनजर रख कर घूमना पसंद करते है। ऐसे में किसी को गोवा के बीच तो किसी को स्नोफॉल पसंद है।

इसी वजह से हम अपनी वैकशन और वीकेंड की छुट्टियां सिर्फ सोचने में बर्बाद कर देते है। पर अब आपको इन सब की चिंता लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको मौसम के अनुसार और किस महीने में कहा घूमने जाए व किस मौसम में कौनसी जगह खूबसूरत और देखने लायक है वो बताने जा रहे है। तो आइए जानते है कौन से हॉलिडे डेस्टिनेशन पर किस महीने में जाना अच्छा है।

लद्दाख..

लद्दाख वैसे भी कुछ लोगों के लिए पसंदीदा गेटवे है। अगर आप शून्य से नीचे वाले तापमान झेल सकते हैं, तो जनवरी में लद्दाख जरूर जाए।मनाली-लेज हाइवे भले बंद हो जाए, लेकिन यहां हवाई रास्ते के जरिए पहुंचा जा सकता है।

माजुली द्वीप..

असम के माजुली द्वीप में बसावट ज्‍यादा नहीं है, लेकिन जितनी तेजी से ब्रहमपुत्र सिमट रही है, यहां जाना ऐतिहासिक साबित हो सकता है। यहां फरवरी में असम की संस्कृति की झलक देने वाले मठ और म्यूजियम के सा‌थ कुदरती खूबसूरती का नजारा अच्छा रहेगा।

माउंट आबू..

कुछ लोगों को ठंड में हिल स्टेशन घूमना बेहद पसंद होता है, ऐसे में मार्च के समय जाती ठंड में राजस्‍थान के हिल स्टेशन माउंट आबू का मजा लिया जा सकता है। इस महीने में आप पटोत्सव और सस्ते होटल का भी मजा ले सकते हैं।

उत्तराखंड..

अप्रैल ऐसा महीना है जिसमे न तो आपको सर्दियों वाले टूरिस्ट की भीड़ मिलेगी और न ही गर्मियों से परेशानी। ऐसे में आप उत्तराखंड की पहाडियों की ओर रुख करें।

बांधवगढ़..

सफारी घूमने के लिए गर्मियों से बेहतर कोई मौसम नहीं, तो मई के महीने में मध्यप्रेश के बांधवगढ़ का रोचक नजारा जरूर देखें। यहां आप जंगल के राजा को आसानी से देख सकते हैं। साथ ही यहां आधे दामों में होटल भी मिलेंगे।

अरुणाचल प्रदेश..

गर्मी ऐसा मौसम है जिससे बचने के लिए ज्‍यादातर लोग शिमला,मनाली जैसी जगह जाते हैं। लेकिन उसके अलवा अरुणाचल प्रदेश के दिरंग में बिना भीड़भाड़ के आपको वही खूबसूरती मिलेगी।

गोवा..

गोवा वैसे तो हर महीने घूमने जैसी जगह है पर जुलाई के मानसून में गोवा का नजारा दुनिया में सबसे अलग दिखता है। इसके कुछ महीने बाद यहां लोगों की बाढ़ आती है। इसके अलावा इस मौसम में स्‍थानीय स्पा आपको आयुर्वेद का जादू देते हैं।

उदयपुर..

नवंबर से फरवरी के बीच चलने वाले पीक सीजन से अलग अगस्त में उदयपुर आपको एक खास अहसास दे सकता है। केरल.. सितंबर में केरल का बारिश और आयुर्वेदिक हेल्‍थ पैकेज आपके बजट में रहेगा। वहीं, शहरी तनाव से दूर यहां आपको सुकून मिलेगा और साथ ही डिस्काउंट भी।

हिमाचल प्रदेश..

अक्टूबर में बारिश विदा लेती है, और पहाड़ियां हरी-भरी रहती हैं। ऐसे में हिमाचल की वादियों में ना गर्मियों की भीड़ मिलेगी और ना मानसून की परेशानी। तो तब हिमाचल की ओर रुख करें। खास बात ये है कि होटल रूम 30% तक सस्ते मिल जाएंगे।

सिक्किम..

नवंबर के मध्य में देश के ज्‍यादातर हिस्सों को सर्दियां अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। ऐसे में उन पहाड़ियों का नजारा लें, जहां खूबसूरती हर तरफ बसती है। ऐसी ही जगह है सिक्किम।

दिसंबर का महीना देश के ज्यादातर हिस्सों के लिए पीक सीजन है, जबकि जम्मू कश्मीर, हिमाचल, अरुणाचल और उत्तराखंड में जोरदार बर्फबारी रहती है। ऐसे में महंगाई के चलते घूमने के बारे में सोचना परेशानी में डाल सकता है।