अनारदाने के गुण


अनारदाने में बहुत सारे गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अनारदाने में विटामिन की मात्रा बहुत होती है। इसमें विटामिन ए, सी और ई होता है और इसमें फोलिक ऐसिड भी होता है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। अनार में एंटी-आक्सिडेंट्स भी होता है और अनारदाने में अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है। फाइबर हमारे शरीर में वजन को कम करता है इसलिए वजन घटाने में अनारदाना बहुत लाभदायक होता है।

अनारदाने के लाभ जानें-

1) इम्यूनिटी मजबूत होती है-

विटामिन सी खट्टे फलों में मिलता है जिन्हें खट्टे फल पंसद नहीं होते उनके लिए अनार बहुत फायदेमंद होता है। एक अनार के अंदर 40 प्रतिशत विटामिन सी होता है। जिससे हमारी इम्यूनिटी अच्छी होती है।

2) हार्ट को मजबूत रखता है-

अनार के बीज में फिटोकेमिकल होता है जो हमारे शरीर में कॉलेस्ट्राल का स्तर नियमित रखता है। यह हमारे शरीर में फैट की आपूर्ति में मदद करता है और यह हार्ट के रोगों के इलाज में भी मदद करता है। रोकथाम में भी सहायता देता है और साथ ही में हाई बीपी, अथेरोस्क्लेरोसिस और अन्य कार्डियोवैरस्कुलर रोगों की रोकथाम में मदद करता है।

3) कैंसर में भी लाभदायक होता है-

कैंसर को बढ़वा देने वाले डीएनए के क्षति कोशिक चक्र में रुकावट पैदा नहीं होने देता अनार क्योंकि अनार के बीज में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कोशिकाओं की रक्षा करता है जिससे की नुकसान वाले लक्षणों से हमारे शरीर को बचाया जा सके। अनार के बीज ब्रेस्ट, कोलान, प्रोस्टेट ल्यूकेमिया और टयूमर को रोकने और उनके इलाज में मदद करता है।

4) वजन कम करता है-

आजकल लोग अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं इससे छुटकारा पाने में अनार के बीज आपकी मदद करते हैं। अनार के बीजों में फाइबरयुक्त आहार होता जिससे वजन कम करने में सहायता होती है और इसमें फ्लेवोनॉयड्स कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है। अनारदाना खाने से आपकी त्वचा भी चिकनी होती है और रक्त के संचार को बढ़ाने में भी मदद करता है। आयुर्वेद में तो अनारदाना को औषधि के रुप में प्रयोग करते हैं।