अमरनाथ यात्रा में मरने वालों की संख्या हुई सात


दक्षिण कश्मीर के हिमालय में 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा बर्फानी अमरनाथ गुफा मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने के लिए जा रहे आज एक श्रद्धालु मौत हो गयी है बताया जा रहा है कि  यह यू पी के रहना वाला था जिसकी उम्र 59 साल का के करीब बताई जा रही है । इसके साथ ही इस वार्षिक यात्रा में मरने वालों की संख्या अब तक 7 तक पहुंच गयी है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहना है कि बंकी लाल कल सुबह बीमार पड़ गया जिसे यहां के सौरा स्थित SKIMS अस्पताल ले जाया गया। उन्होंने कहा कि लाल को बाद में हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई थी और उसके सहयोगी उसे वापस बाल्टाल शिविर में ले आये थे। अधिकारी का कहना है कि कल रात करीब 10:30 बजे लाल ने फिर स्वास्थ्य संबंधी शिकायत की और उसे बाल्टाल स्थित शिविर के हॉस्पिटल में ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इसके साथ ही अब तक इस साल इस यात्रा के दौरान 7 लोगों की मौत हो चुकी है। 40 दिन तक चलने वाली इस यात्रा का समापन 7 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन हो जाएगा। इस यात्रा के सातवें दिन यानी कल 10,561 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा में पूजा-अर्चना की। पिछले 29 जून को इस यात्रा के शुभारंभ से लेकर अब तक 90,045 यात्री अमरनाथ मंदिर का दर्शन कर चुके हैं।