हर हर महादेव की गूंज के साथ मनाया जा रहा है शिवरात्रि का त्यौहार


Mahashivaratri

महाशिवरात्रि का महापर्व आज समूचे राजस्थान में पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी जयपुर में सवेरे से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और हर हर महादेव के गगन भेदी नारों के साथ लोगों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर अपनी आस्था व्यक्त की।

इस अवसर पर शिव मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया। भक्तों ने शिवजी को विशेष रूप से प्रिय बिल्व पत्र, धतूरा आदि शिवलिंग पर अर्पित किये।

जयपुर के चित्रकूट धाम में आज 11 फुट ऊंचे काले पत्थर के शिवलिंग पर विशेष भस्म आरती की गयी। इस अवसर पर विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे जिन्होंने पूरे मनोयोग से भस्म आरती में भाग लिया।

शिवरात्रि पर चौड़ रास्ता स्थित ताड़केश्वरजी, क्वींस रोड वैशालीनगर स्थित झारखंड महादेव, बनीपार्क के जंगलेश्वर महादेव, छोटी चौपड़ स्थित रोजगारेश्वर महादेव, झोटवाड़ रोड स्थित चमत्कारेश्वर महादेव, रामगंज के ओंडा महादेव, विद्याधर नगर के भूतेश्वर महादेव, धूलेश्वर महादेव व जाट का कुआं के महादेव मंदिर में मेले सा माहौल बना हुआ है। शिवालयों में श्रद्धालु दूध मिश्रित जल से भोलेनाथ का अभिषेक किया। बेर, सोगरी, धतूरा, बिल्व पत्र अर्पित कर आरती की।

प्रदेश के उदयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, जोधपुर, भरतपुर सहित अन्य जिलों में भी शिवमंदिरों में महाशिवरात्रि का त्यौहार परम्परागत रूप से मनाये जाने की सूचना मिली है।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।