ब्रह्मा मंदिर को विकसित करने का कार्य 15 अगस्त से शुरू


राजस्थान के अजमेर में स्थित विश्व प्रसिद्ध जगत पिता ब्रह्मा मंदिर पुष्कर विकसित कराये जाने का कार्य आगामी 15 अगस्त से शुरू कराये जाने की संभावना है।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अहमदाबाद के अक्षर धाम की तर्ज पर विकसित कराए जाने वाले ब्रह्मा मंदिर सौंदर्यकरण की निविदा खुलने के बाद 23 करोड़ के कामों को एक साल में पूरा कराए जाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसकी मंजूरी के साथ ही पंद्रह अगस्त से काम शुरू कराए जाने की संभावनाएं बढ़ गई है।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि ब्रह्मा मंदिर को विश्व स्तरीय आधारभूत संरक्षणों के साथ आधुनिक सुविधा युक्त विकसित किया जाएगा। इसके तहत मंदिर के पीछे खाली पड़ी नौ बीघा जमीन पर थीम पार्क विकसित कर पूरी तरह आकर्षक व नया लुक देने,मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार के अलावा एक अन्य प्रवेश द्वार, एंट्री प्लाजा, ओपन थिएटर, फूड कोर्ट, बच्चों के लिए आकर्षक झूलों को भी स्थापित करने के कार्य किये जायेगें।

उन्होंने बताया कि ब्रह्मा मंदिर के प्रवेश पर मनमोहक मंत्रों की धुने, मंदिर की आरती, धार्मिक रस्मों की स्क्रीन पर प्रसारण की सुविधाएं भी जुटाई जाएगी।

अक्षरधाम की तरह डोम्स, शेड्स, फाउंटेन, यज्ञशाला और तरह तरह की आकर्षक कलाकृतियां भी बनाई जाएगी। यह सभी कार्य ह्रदय व अमृत योजना के तहत कराए जाएंगे।

इसके अलावा अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अजमेर शहर के सात उद्यानों में ओपन एयर जिम पर 1 करोड़ 7 लाख की निवेदाएं भी जारी कर दी है। इसके तहत शहर के उद्यानों में अत्याधुनिक उपकरणों को स्थापित कर खुले आसमान में जिम का आकार दिया जाएगा।