उम्मीद थी 10 बच्चे की डिलीवरी की पर पेट से निकला कुछ ऐसा की डॉक्टर्स हैरान


जब महिलाएं गर्भवती होती है तो उनका पेट सामान्य रूप से अधिक बड़ा दिखाई देने लगता है। सामान्यतः महिला एक या दो बच्चों को जन्म देती है। माना जाता है आमतौर पर डॉक्टर्स पेट को ऊपर से देखकर ही बता देते है की गर्भ में कितने बच्चे पल रहे है लेकिन इस मामले में महिला को देखकर अस्पताल का डॉक्टर और नर्सों समेत पूरा स्टाफ चौंक गया।

ये महिला जब अस्पताल में भर्ती हुई तो डॉक्टर्स ने समझा की मामला गर्भावस्था का है पर इस महिला का पेट आम महिलाओं की तुलना में काफी ज्यादा बड़ा दिखाई दे रहा था। डॉक्टरों की माने तो उन्हें अंदेशा था की महिला के गर्भ में अधिक संख्या में बच्चे पल रहे है, यहां तक की पेट के आकार को देखकर कहा गया की कम से कम 10 बच्चे महिला के गरब में हो सकते है।

 इस बात की पुष्टि के लिए जब महिला के पेट की स्कैनिंग की गयी तब डॉक्टरों के सामने जो सच आया उसने सभी के होश उड़ा दिए। दरअसल महिला के पेट में बच्चे नहीं बल्कि भयंकर ट्यूमर पल रहा थे वो भी पूरे 32 किलोग्राम का। जब डॉक्टर्स ने महिला से इस बारे में पूछा तो महिला ने बताया की उसे इस ट्यूमर की जानकारी सात साल पहले लग गयी थी पर उसने इसे गंभीरता से नहीं लिया और साथ ही उसने संस्कृति का हवाला देते हुए ट्रीटमेंट कराने से इंकार कर दिया था।

आपको बता दें डॉक्टर्स और विशेषज्ञ मानते है 30 से 50 वर्ष के बीच की उम्र वाली महिलाओं में इस तरह की समस्या देखगी जाती है , और अगर वक्त रहते इसका इलाज न कराया जाए तो महिलाओं को कैंसर का खतरा हो सकता है, साथ ही इसके काफी गंभीर परिणाम हो सकते है।

सही जानकारी मिलने पर डाॅक्टरों ने महिला के इस ट्यूमर के बारे में बताया की यह फिब्रॉइड ट्यूमर गर्भ के आसपास होता है। कहा जाता है की इलाज के बाद भी इसके दोबारा बढ़ने की पूरी संभावना होती है।

जानकारी के लिए आपको बतादें की यह आॅपरेशन ग्वाटेमाला में किया गया, यह भी बताया जा रहा है की साल 2014 में कुछ ऐसा ही मामला चैन्नई में भी देखने को मिला था। यहां पर 52 वर्षीय महिला का भी ऑपरेशन कर गर्भ के पास से तरबूज के आकार का ट्यूमर निकाला गया था।