पालक का जूस कई बीमारियों से दिलाता है छुटकारा ,जानिए कैसे !


दोस्तों आज हम आपको पालक और पालक के जूस के बारे में बताने जा रहे है । जिसके सेवन करने के अनेक फायदे है बहुत ही कम लोग हैं जो पालक या उससे बनी चीजों को बड़े ही चाव से खाते हो। खासकर आजकल के बच्चे हरी सब्जियों बिलकुल भी नहीं खाते है । पर अब आप उन्हें पालक का जूस भी बना कर पिला सकते है । जो लोग पालक की सब्जी नहीं खाते है वो अब पालक का जूस भी बनाकर पी सकते है। पालक आपके स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। पालक में Vitamins A, C, E, K और B कांप्लेक्स पाया जाता है। इसके साथ इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयोडीन, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और अमीनो एसिड भी पाया जाता है। पालक का जूस बहुत पतला न बनायें, नहीं तो इसमें मौजूद फाइबर नष्ट हो सकता है।

Source

अगर आपको खून की कमी है तो पालक या पालक का जूस पीना शुरू कर दें ये शरीर के लिए लाभदायक है महिलाओं में खून की कमी के कारण अक्सर Anemia की शिकायत देखने को मिलती है। अगर आप रोज पालक का जूस पीते हैं तो आपको Anemia होने का खतरा नहीं रहता। यह लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करती है।

Source

पालक का जूस एक उच्च क्षारीय होता है जो जोड़ों के दर्द में पूरी तरह से राहत देती है। इसके अलावा इसके सेवन से हड़्डियां मजबूत होती है।

Source

Cancer जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी से बचना है तो रोज पालक का जूस पियें। पालक के जूस में Chlorophyll और Flavonoids पाया जाता है जो Cancer कोशिकाओं के निर्माण से मुकाबला करने में मदद करता है।

Source

Vitamin C से भरपूर पालक का जूस मसूड़ों से बह रहे खून को कम करता है। इसके अलावा यह High blood pressure में भी सहायक है।

Source

Vitamin K और Folate से भरपूर पालक का जूस त्वचा को दानोंरहित और डार्क सर्कल से मुक्त कर देता है। यदि आप पालक का रोज सेवन करते हैं तो आपके चेहरे की सुंदरता में भी निखार आएगा ।

जिस लोगों को Colitis, Ulcer, खराब पाचन और कब्ज की प्रॉब्लम हो उन्हें पालक का जूस जरूर पीना चाहिए। इससे उन्हें लाभ मिलेगा।