दालचीनी के ऐसे अचूक फायदे जिनको जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान


Cinnamon

दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहा जाता है। दाल चीनी का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिए इसके अनेको फायदे हैं। स्वास्थ्य और खूबसूरती दोनों के लिए ही दाल चीनी को सेवन बहुत फायदेमंद सिद्घ होता है। दालचीनी में कंपाउंड कई तरह की औषधीय गुण हैं।

Cinnamon

दालचीनी मसाला दालचीनी के पेड़ की अंदरूनी भूरी रंग की छाल होती है. प्राचीन रोमन लोग दालचीनी का परफ्यूम बनाने में उपयोग करते थे। दालचीनी दिल और किडनी के लिये बहोत लाभदायक है  इस जड़ी बुटी से सर्कुलेशनबढ़ता है। और इम्यून सिस्टम भी स्वस्थ रहता है।

Cinnamon

वैसे तो दालचीनी अपने में ही एक बहुत अच्छी औषधि है। दालचीनी के सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से फायदेमंद होता है और यह कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है। तो आइए जानते हैं कि दालचीनी का नियमित करने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

Cinnamon

अच्छी नींद: जिन भी लोगों को रात में नींद नहीं आती है उन्हें सोने से पहले 1 गिलास दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे नींद बहुत अच्छी आएगी।

Good sleep

मजबूत हड्डियां: दालचीनी के सेवन से हड्डियां अत्यधिक मजबूत होती हैं। जिन लोगों को गठिया की गंभीर समस्या होती है उन्हें नियमित रूप से इस दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Strong bones पाचन क्रिया: दालचीनी वाला दूध पीने से पाचन क्रिया पूरी तरह स्वस्थ होती है और पेट में एसिडिटी की कोई समस्या भी नहीं रहती। ऐसे में जिन लोगों को खाना पचाने में बहुत मुश्किल होती है उन्हें हर रोज इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

digestion process

डायबिटीज: दालचीनी में कई सारे ऐेसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को पूरी तरह कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगी के लिए दालचीनी वाला दूध अत्यधिक फायदेमंद होता है।

Diabetes